इंटरनेट साथी कार्यक्रम का होगा विस्तार ग्रामीण महिलाओं को मिलेगा रोजगार

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 10:32:41 AM
Internet partner program will expand rural women to expand

टेक डेस्क। इंटरनेट आज शहरों तक सीमित न रहकर गावों तक पहुंच गया है। इंटरनेट ने ग्रामीण जीवन को भी आसान किया है। जहां हर छोटे से काम के लिए उन्हें पहले शहरों की ओर मुंह करना पड़ता था वहीं अब गावं में बैठे-बैठे अपना काम आसानी से कर सकते हैं। ग्रामीणों के लिए गूगल ने इंटरनेट साथी नाम से एक कार्यक्रम भी चला रखा है। अब गूगल ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगारों का सृजन करना चाहता है।

इसके लिए दिग्गज आईटी कंपनी गूगल भारत में अपने इंटरनेट साथी कार्यक्रम विस्तार करेगी। गूगल यह कार्यक्रम टाटा ट्रस्ट की साझेदारी में चलाती है। खबरों के मुताबिक गूगल ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। यह योजना जुलाई 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण भारत में महिलाओं को डिजिटल रूप से साक्षर बनाना है।

इस कार्यक्रम के माध्यम से अब तक 30,000 इंटरनेट साथियों को प्रशिक्षित किया गया है, जिन्होंने देश में 1.2 करोड़ महिलाओं की जिंदगी में बदलाव लाया है। गूगल की मार्केटिंग हेड (दक्षिण-पूर्व एशिया तथा भारत) सपना चड्ढा के अनुसार ग्रामीण इलाकों में महिलाओं द्वारा इंटरनेट का इस्तेमाल एक चुनौती है। पहले ग्रामीण भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले 10 लोगों में से एक महिला होती थी। दो साल बाद बढ़कर यह 10 में तीन हो गई। 

भारत में गूगल तेज एप के यूजर्स की संख्या 1.2 करोड़ से अधिक पहुंची

इंटरनेट प्रशिक्षण से आया आर्थिक सुधार- खबरों के अनुसार इंटरनेट साथी कार्यक्रम से कई महिलाओं ने प्रशिक्षण लिया। उन महिलाओं का मानना है कि इस प्रशिक्षण के बाद उनकी सामाजिक व आर्थिक समझ में सुधार आया है। उनमें से कई महिलाओं ने अपना खुद का व्यापार शुरू किया और इससे प्रेरणा मिली कि इंटरनेट साथियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए एक सतत ढांचे का निर्माण करें।

जियो की टक्कर में एयरटेल ने 349 रुपए और 549 रुपए के प्लान में किए बड़े बदलाव

टाटा ट्रस्ट ने फाउंडेशन फॉर रूरल इंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट (एफआरईएनडी) की स्थापना की है, जो कंपनियों व संस्थानों को ग्रामीण इलाकों में सूचना व सेवाओं के प्रसार में इंटरनेट साथी की मदद लेने में मदद करेगा। 

लाल निशान पर खुले सेंसेक्स-निफ्टी

फिक्की की वार्षिक आम बैठक को पहली बार संबोधित करेंगे : मोदी

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.