कंप्यूटर की इन 'शॉर्टकर्ट की' से काम करना होगा आसान

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Mar 2018 04:47:30 PM
It's easy to work with these 'shortcut keys' of computers

टेक डेस्क। आजकल कंप्यूटर के बिना जीना मुश्किल हो गया है। हर काम के लिए कंप्यूटर की जरुरत होती है। एक तरह से हम हर काम के लिए कंप्यूटर पर निर्भर है। लेकिन कंप्यूटर पर काम करने के लिए अच्छी स्पीड होना भी जरूरी है। इसके लिए हम आपको कुछ 'शॉर्टकर्ट की' बताने जा रहे है जिससे आपका काम कम समय में ही हो जाएगा।

Ctrl+Z: Undo- इसकी मदद से आप किसी भी डिलीट मेटर को फिर से पा सकते है। Ctrl+Z का इस्तेमाल करके आप एक स्टेप पीछे जा सकते हैं।
Ctrl+W: Close कंप्यूटर के ब्राउजर पर कई टैब खोल रखा है और उसे तुंरत बंद करना चाहते है तो इसका यूज करें।

महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए काम में लें ये एप्स

Ctrl+A: पूरे टेक्स्ट को एक साथ सलेक्ट करने के लिए इस शॉर्टकट का इस्तेमाल किया जाता है।
Ctrl+F: किसी डॉक्यूमेंट या इंटरनेट के किसी पेज पर कई लोगों की लिस्ट में से कोई शब्द या किसी नाम खोजने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Alt+Tab: एक विंडो से दूसरे विंडो में जाने के लिए Alt+Tab इस्तेमाल करें।

Alt+F4: अगर आपके कंप्यूटर पर कई सारे विंडो खुले हैं, तो इसका इस्तेमाल कर उन्हें बंद कर सकते हैं।

अगर गर्लफ्रेंड नाराज है और कॉल नहीं उठा रही तो विडियो मैसेज से कहें दिल की बात

Ctrl+Esc: इस की के जरिए सीधे स्टार्ट मेन्यू ओपन कर सकते हैं। Win+L: कंप्यूटर लॉक करने के लिए आप इस शॉर्टकट कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Win+I: अगर आपको सिस्टम की सेटिंग्स में जाना है तो इस की मदद से आसानी से ओपन कर सकते हैं। Win+S: विंडोज और वेब सर्च करने के लिए आप इस शॉर्टकट कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वॉट्सएप ने डिलीट फॉर एवरीवन फीचर की बढ़ाई समय सीमा

F2 का इस्तेमाल  विंडोज में किसी फाइल को रीनेम करने के लिए, F3 का यूज सर्च बॉक्स के लिए, F5 की का इस्तेमाल सिस्टम को रिफ्रेश करने के लिए, F7 की मदद से शब्द की स्पेलिंग ऑटोमैटिक चेक करने के लिए और F11 का यूज इंटरनेट ब्राउजर्स में फुल स्क्रीन व्यू करने के लिए किया जाता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर और फेसअनलॉक फीचर के साथ लॉन्च हुआ Honor 7C  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.