उत्तराधिकार योजना की घोषणा करेंगे जैक मा, तुरंत सेवानिवृत्त होने की खबरें गलत

Samachar Jagat | Monday, 10 Sep 2018 02:01:10 PM
Jack Ma, will announce the succession plan, Immediately retired news reports fake

बीजिंग। अलीबाबा के सह-संस्थापक एवं चेयरमैन जैक मा सोमवार को अपनी उत्तराधिकार योजना स्पष्ट करेंगे। चीन के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने रविवार को यह खबर प्रकाशित की। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के अनुसार कंपनी के एक प्रवक्ता ने न्यूयॉर्क टाइम्स की उस खबर को खारिज किया जिसमें जैक मा के सोमवार को सेवानिवृत्त होने की बात कही गई थी। अलीबाबा के स्वामित्व वाले अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने कहा कि जैक मा सोमवार को अपने 54वें जन्मदिन के मौके पर कंपनी में उनका उत्तराधिकार संभालने की रणनीति बताएंगे।

हालांकि वह आगे भी कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे। न्यूयॉर्क टाइम्स ने शुक्रवार को कहा था कि जैक मा अपने जन्मदिन के दिन सेवानिवृत्ति की घोषणा करने वाले हैं और वे इसके बाद परमार्थ कार्यों पर ध्यान देंगे। कंपनी के प्रवक्ता ने न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर को खारिज करते हुए कहा कि यह खबर तथ्यात्मक तौर पर गलत और संदर्भ से अलग है। वहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स के एक प्रवक्ता इलीन मर्फी ने कहा कि अखबार अभी भी अपनी खबर पर कायम है। चीन के पूर्वी झेरजयांग प्रांत के हांगझोऊ नगर में एक गरीब परिवार में जन्मे जैक मा अंग्रेजी अध्यापक रहे।

1990 के दशक में इंटरनेट क्रांति से परिचय होने पर उन्होंने नौकरी छोड़ कर अपना कारोबार शुरू करने की ठानी। जैक मा ने अपने दोस्तों को राजी कर उनसे 60,000 डॉलर की राशि जुटाई और ऑनलाइन क्रय-विक्रय की सुविधा देने वाला इंटरनेट बाजार मंच अलीबाबा शुरु किया। वह 2013 में कंपनी के सीईओ बनाए गए। शेयर बाजार के हिसाब से जैक मा की कंपनी की हैसियत करीब 421 अरब डालर (लगभग 30,312 अरब रुपए) की है। कंपनी की हैसियत के साथ उनकी भी हैसियत बढती गई और वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं।

उन्होंने एक बार अमेरिकी टीवी समाचार चैनल सीएनएन से बातचीत में कहा था, '' जब मैनें पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया और पहली बार कंप्यूटर का की-बोर्ड दबाया तो मुझे लगा, 'हां यह कुछ ऐसी चीज है जो निश्चित रूप से दुनिया को बदलेगी, चीन को बदलेगी।'' अलीबाबा आज डिजिटल मीडिया, मनोरंजन, क्लाउड कंप्यूटिग और तमाम प्रकार के कारोबार में अपना जाल पसार चुकी है। इस साल जून में समाप्त तिमाही में उनका कारोबार 61% की दर से बढ़ा।- एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.