लैपटॉप चार्जर से जुड़ी ये बात जिसके बारे में नहीं जानते होगें आप

Samachar Jagat | Saturday, 19 Nov 2016 04:18:25 PM
लैपटॉप चार्जर से जुड़ी ये बात जिसके बारे में नहीं जानते होगें आप

लैपटॉप का यूज आज की लाइफस्टाइल में ज्यादात्तर लोग करते है। काम के अनुसार इसका उपयोग कई लोगो के लिए बेहद जरुरी होता है। इसपर काम करनें के लिए इसे चार्ज भी करते रहना उतना ही आवश्यक होता है। अक्सर लैपटॉप को चार्ज करते वक्त यदि आपनें इसके चार्जिग वायर पर ध्यान दिया होगा तो आपने एक काला गोल हिस्सा दिखाई देता होगा। आपमें से शायद ही ऐसा कोई हो जिसे इस बारे में पता होगा कि आखिर यह काम क्या आता है।

जानिए कैसे बिना इंटरनेट के चलाया जा सकता है व्हाट्सएप

कुछ इसे यूहिं बेकार भी मानते होंगें लेकिन आपको हम बता दे कि यह कोई बेकार चीज नहीं है यह बेहद काम में आने वाली वस्तु है। चलिए आपको बताते है इसका क्या उपयोग होता है, और क्यूं इसे वायर में दिया जाता है।

चार्जिग वायर के इस हिस्से के कई नाम है इसे फेराइट बीड या फेराइट चोक या फिर फेराइट सिलेंडर भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है जो आने वाली हाई फ्रीक्वेंसी को कम करता है। यानि यह फेराइट बीड ही फ्रिक्वेंसी को दबाने का काम करता है। सरल शब्दों में कहें तो यह दोनों दिशाओं यानी एक डिवाइस की तरफ जानेवाली और आने वाली फ्रीकवेंसी को कम करनें में सहायक है। अगर यह नहीं होगा तो आपका डिवाइस खराब भी हो सकता है।यानी कि जब कंप्यूटर के अंदर डाटा केबल या मेडिकल उपकरणों की पावर केबल या चार्जिंग केबल लगी होती है तो यह उपकरण उन सभी की रेडियो फ्रीक्वेंसी से डिवाइस को बचाता है।

सावधान! सेंकड हैंड स्मार्टफोन लेनें जा रहे है तो रुकिए...  

इस वजह से ही आपके काम में कोई दिक्कत नहीं आती नहीं तो आसपास की रेडियो फ्रीक्वेंसी से आपकी स्क्रीन हिल सकती है झिलमिलाहट आ सकती है। इसके अलावा जब करंट पास होता है तो यह रेडियो एनर्जी बनाता है। इसके अंदर इतनी क्षमता होती है कि यह इन तारों से निकलने वाली रेडियो तरंगों के उत्पादन को रोक देता है और इस इलेक्ट्रिकल एनर्जी को बिना किसी नुकसान के चार्जिंग पर जाने देता है।

तो क्या इन कारणों से महिलाएं करती है संभोग?

बडें काम के है गूगल के ये ऐप्स

O M G ! तो ब्रेकअप के बाद लडकियां करती है ये 10 काम.....

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.