घरेलू कामगारों को ‘Serv'd’ से कीजिए ऑनलाइन भुगतान

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Nov 2016 06:06:20 PM
घरेलू कामगारों को ‘Serv'd’ से कीजिए ऑनलाइन भुगतान

नई दिल्ली। डिजिटल भुगतान एवं नकदी रहित अर्थव्यवस्था पर सरकार के जोर देने के बीच घरेलू कामगारों को डिजिटल माध्यमों से सीधे उनके बैंक खातों में भुगतान करने और सरलता से ऋण, बीमा आदि उपलब्ध कराने के लिए Serv'd’ टेक प्राइवेट लिमिटेड ने एक ऐप लांच किया है। 

कंपनी के सह संस्थापक एवं निदेशक जतिन अग्रवाल ने इस मौके पर कहा कि ऐप को एक होम मैनेजमेंट सिस्टम के रूप में तैयार किया गया है जहां एकबार पंजीकृत किए गए व्यक्ति को मासिक वेतन का भुगतान सीधे उसके खाते में किए जाने की व्यवस्था है। 

उन्होंने बताया कि इस ऐप को डाउनलोड करने से लेकर सभी तरह की औपचारिकताएं  पूरी करने में मात्र 10 मिनट लगता है। जिसके खाते में भुगतान किया जाना है उसके प्रोफाइल के साथ आधार और खाता नंबर की जरूरत होती है। 

उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र में घरेलू सेवाएं  देने वालों की संख्या एक करोड़ से अधिक है और लगभग शत-प्रतिशत कामगारों को नकद में भुगतान किया जाता है। उन्होंने Serv'd’ के ज़रिए भुगतान किये जाने के लाभों का उल्लेख करते हुए कहा कि यदि कोई व्यक्ति छह महीने तक लगातार उनके प्लेटफार्म के जरिए मासिक भुगतान प्राप्त करता है तो उसे अल्पकालिक लघु ऋण के साथ ही चिकित्सा बीमा और दीर्घकाल तक जुड़े रहने वालों को आवास ऋण उपलब्ध कराने की भी योजना बनायी गई है। 

उन्होंने कहा कि यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्मों पर उपलब्ध है। ऑनलाइन पूरे देश में लोग इससे जुड़े रहे। लेकिन, कंपनी की योजना शुरुआत में देश के 10 बड़े शहरों में झुग्गी झोपडियों में इसके लिए वित्तीय साक्षरता शिविर लगाने और इससे जुडऩे के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बनाई गई है। हर शहर में कम से कम 10 हजार लोगोंं को जोडऩे का लक्ष्य है। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.