अब इन ऐप्स की मदद से मैनेज करें अपना बजट

Samachar Jagat | Thursday, 24 Nov 2016 01:09:40 PM
अब इन ऐप्स की मदद से मैनेज करें अपना बजट

आज की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका स्मार्टफोन का चलन दिन पे दिन बढ़ता ही जा रहा है। अपने कार्यों और टेक्नॉलोजी से तो इसे स्मार्टफोन कहा जा सकता है,लेकिन सोचनें की बात तो यह है कि ये स्मार्टफोन आपको अपनी जिंदगी में कितना स्मार्ट बना रहा है...क्या आपनें कभी सोचा है कि आप जिस स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है वो  आपके द्दारा किए जा रहे खर्चों को मैनेज कर सकता है।

मूवी के शौकिन है तो ये ऐप्स है आपके बेहद काम की

जी हां कई ऐसे एप है जिनकी मदद से आप अपना बजट बना सकते है, अपनें बिल ट्रैक कर सकते है, यहीं नहीं अपनी सैलेरी का हिसाब भी रख सकते है। तो आइए ऐसी ही कुछ एप के बारे में हम आपको बतातें है जो आपके बजट को मैनेज करनें में सहायक होगा।

एड्रोंमनी- यह आप आपके पर्सनल खर्चों को मैनेज करनें के काम आता है। ये ऐप एंड्राइड प्ले स्टार और आईओएस पर उपलब्ध है। इसके जरिए आप डेली अकाउंटिंग, कैटेगरी मैनेज करनं और विस्तार से रिपोर्ट बनाई जा सकती है। एंड्रों मनी इन सबको अच्छे तरीके से व्यवस्थित करता है। इसके जरिए एक से अधिक अकाउंट खोले जा सकते है। साथ ही यह ऐप ड्रॉप बॉक्सक या गूगल डॉक्यूमेंट के जरिए दूसरे डिवाइस पर भी सिंक हो सकता है। इस ऐप में पासवर्ड प्रोटेक्शन भी है। ऐप के जरिए आय और व्यय का ट्रेंड, पाई और बार चार्ट बनाए जा सकते है। साथ ही इस ऐप पर खर्च और आय से संबधित जानकारी बहुत आसानी से दिखाई देगी।

नई योजना के साथ चीनी बाजार में कदम रखेगा फेसबुक

गुड बजट-यह मोबाइल एप आपके घर के बजट को मैनेज करनें में सहायक हो सकता है। अगर आप घर के बजट की योजना बनाने की सोच रही है तो गुड बजट ऐप आपके लिए बिल्कुल सही है। डेस्प्रिंग टेक्नोलॉजी द्दारा बनाया गया यह ऐप हर महीने परंपरागत लिफाफे में एक निश्चित रकम रखनें की सुविधा देता है। ये ऐप रियल टाइम में आपकी आनें वाली नकदी और खर्च का हिसाब रखता है। इसकी मदद से आप अपने मासिक बजट को बांट सकते है। साथ ही यह भी जान सकते है कि हर महीने आप ज्यादा रकम कहां खर्च कर रहे है। इसके एक अन्य फीचर से आप अपनें किसी खर्च के लिए समय भी निश्चित कर सकते है। ये ऐप ऑटोमेटिक तरीके से सभी डिवाइस पर सिंक हो जाता है। इसका डेटा गुडबजट की वेबसाइट पर बेकअप हो जाता है। यह ऐप एंड्राइड,आईओएस और वेब पर उपलब्ध है।

माय एक्सपेंस- माय एक्सपेंस के जरिये आप रोजाना के आय और खर्च का हिसाब को बड़ी आसानी से रख सकते है। ये एक फाइनेंस मैनेजर की तरह काम करता है। ये ऐप एंड्राइड आधारित है। इस ऐप में बहुत ही साधारण तरीके से बहुत अच्छा इंटरफेस बनाया गया है। आप अपने स्मार्टफोन पर अपना खर्च मैनेज कर सकते हैं और इसे डेस्कटॉप पर भी एक्सपोर्ट कर सकते हैं। उपयोगकर्ता खर्च या ट्रांजैक्शन और नाम, रकम, तारीख, कैटेगरी और खुद के खर्च का अकाउंट बना सकता है। इस ऐप में खर्च की समरी को देख सकता है। खर्च के लिए एक से ज्यादा अकाउंट भी बनाए जा सकते हैं।

भारत में जल्द लॉन्च हो सकता है वनप्लस 3T स्मार्टफोन

एक्सपेंसीफाई- इस ऐप के जरिए रसीद को संभाल सकते है। अपनें फाइसेंस को ट्रैक कर सकते है और अपनें खर्च की रिपोर्ट आसानी से बना सकते है। सेल्समैन और बिजनेस ट्रेवलर्स की पसंद इस ऐप में स्मार्टफोन और वेब दोनों तरह का इंटरफेस है। इसमें स्मार्टस्कैन, एड एक्सपेंस, ट्रैक टाइम और ट्रैक डिस्टेंस नाम से 4 बडें बटन है। स्मार्टस्कैन के जरिए उपयोगकर्ता फोटो ले सकता, उन्हें कैटेगरी में बांट सकता है। रसीदों को टैग कर सकता है। इसके बाद उसको अपनी खर्च की रिपोर्ट में भी जोड़ सकता है। ये उन लोगों के लिए बेहद कारगर ऐप है जो कागजी दस्तावेजों को डिजिटल स्वरुप में रखना चाहते है। ट्रैक डिस्टेंस का विकल्प उन लोगों के लिए अच्छा है जो फ्रीलांस के तौर पर कार से यात्रा करते है और दूरी के हिसाब से पैसे देते है। इसके लिए ओडीमीटर का उपयोग किया जा सकता है, या लोकेशन शुरु करके जीपीएस के जरिए भी दूरी माप सकता है।

इस छोटी सी चीज को रखें घर में, होगी धन की बरसात

इन टेक टिप्स को अपनाकर व्हाट्सएप पर करें 10 से ज्यादा फोटों सेंड

सर्वेंट क्वार्टर बनवाते समय वास्तु से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

 

 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.