जल्द ही खाने की क्वालिटी और हेल्थ पर नजर रख सकेंगे स्मार्टफोन

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Nov 2016 02:24:14 PM
जल्द ही खाने की क्वालिटी और हेल्थ पर नजर रख सकेंगे स्मार्टफोन

वैज्ञानिकों ने पहली बार स्मार्टफोन कैमरे को एक ऑप्टिकल सेंसर में बदलकर दुनिया का पहली हायपरस्पेक्ट्रल मोबाइल डिवाइस बनाई है। यह भोजन की गुणवत्ता या स्वास्थ्य पर नजर रख सकता है। हाइपरस्पेक्ट्रल कैमरा परंपरागत रूप से महंगा होता है। 

इसे चिकित्सा, औद्योगिक, अंतरिक्ष और पर्यावरण की सेंसिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह जानकारी फिनलैंड में वीटीटी टेक्निकल रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने दी। उन्होंने बताया कि कॉस्ट इ$फेक्टिव ऑप्टिकल माइक्रो ऑप्टो इलेक्ट्रो मैकेनिकल सिस्टम स्पेक्ट्रल टेक्नोलॉजी इन्वायरमेंटल सेंसिंग और वाहनों व ड्रोन से अवलोकन के लिए नए मोबाइल एप्लीकेशन्स के विकास को सक्षम बनाती है। 

अन्य एप्लीकेशन्स में स्वास्थ्य की निगरानी और खाद्य विश्लेषण शामिल हैं। यह सब इंटरनेट के साथ स्मार्ट सेंसर के संयोजन के लिए एक वातावरण का हिस्सा हैं। वीटीटी की अन्ना रिसेनेन ने कहा कि हेल्थ एप्लीकेशन में कंज्यूमर बेनिफिट दिख सकते हैं। 

जैसे मोबाइल फोन यह जांच सकते हैं कि क्या खाना खाने के योग्य है या नहीं। इसके साथ ही वे उत्पाद प्रामाणिकता की पुष्टि कर सकते हैं या बायोमेट्रिक डेटा के आधार पर उपयोगकर्ताओं की पहचान कर सकते हैं।


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.