रिलायंस जियो के कारण 2 जी मोबाइल इंटरनेट बंद होने के करीब

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 07:13:35 AM
Near the close of 2G mobile internet due to Reliance Geo

जयपुर। भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में 4जी नेटवर्क रिलायंस जियो की एंट्री के साथ ही क्रांतिकारी बदलाव हुए। रिलायंस जियो ने मुफ्त हाई-स्पीड डेटा देने के साथ शुरुआत की। 

जिसके चलते देश में तेजी से डेटा खपत में बढ़ोत्तरी हुई और 3जी हैंडसेट अब धीरे-धीरे पुरानी चीज बनते जा रहे हैं। और अब ऐसा लगता है कि मोबाइल पर 2जी इंटरनेट का जमाना बीत चुका है क्योंकि देश में पूरी तरह से 4जी का कब्जा हो रहा है। देश में 2जी नेटवर्क के खात्मे के लिए जियो जिम्मेदार रही है। कहा जा सकता है कि मुफ्त 4जी इंटरनेट और दूसरी कंपनियों के भी कम दाम में ज्यादा 4जी डेटा ऑफर के चलते 2जी की छुट्टी हो गई। 

गुडग़ांव की साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, जून 2019 से 2जी नेटवर्क पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। सीएमआर- टेलीकम्युनिकेशंस और ईएसडीएम के मुख्य विश्लेषक फैसल कावूसा ने एक रिसर्च नोट में बताया कि जियो के बा$जार में आने से पहले, देश में 2जी मोबाइल इंटरनेट के 2022 तक मौजूद रहने का अनुमान था और तिमाही औसत दर के हिसाब से करीब 3 प्रतिशत की कमी आ रही था।

 हालांकि, जियो की मुफ्त 4जी सेवाओं (कम से कम पहले छह महीनों के लिए) के चलते बड़ी संख्या में लोगों ने हाई-स्पीड डेटा का इस्तेमाल शुरू कर दिया। जिसके चलते 2जी मोबाइल इंटरनेट में हर तिमाही में करीब 12 प्रतिशत तक की कमी आने लगी।  

सीएमआर के रिसर्च नोट के अनुसार, जियो के बाजार में आने के तुरंत बाद अनुमान लगाया गया था कि देश में 2020 की पहली तिमाही तक मोबाइल सॢवस के लिए 2जी नेटवर्क की छुट्टी हो जाएगी। हालांकि, बाजार के रूख के हिसाब से अब 2-3 तिमाही पहले यानी जून 2019 के आसपास 2जी का खात्मा हो जाएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.