RBI ने दी चेतावनी, अगर ये एप मोबाइल पर करते हैं डाउनलोड तो गंवानी पड़ सकती है जीवन भर की पूंजी

Samachar Jagat | Monday, 18 Feb 2019 12:09:01 PM
RBI warns, If you download this app on mobile then you can lose a lifetime of capital

इंटरनेट डेस्क। आरबीआई ने चेतावनी जारी करते हुए अपने बैंक ग्राहकों को निर्देश दिए हैं कि वह कोई भी ऐसा एप डाउनलोड ना करें जिससे उनकी जीवन भर की पूंजी खतरे में पड़ जाए। खबरों के अनुसार आरबीआई ने मोबाइल फोन पर नेट बैंकिंग यूज करने वाले वाले उपभोक्ताओं को ये सलाह दी है कि अपने मोबाइल पर कोई भी नया एप्लिकेशन डाउनलोड करने से पहले सावधानी बरतें।

Samsung Galaxy M10 और M20 के बाद जल्द लांच करने वाला है Galaxy M30, इस स्मार्टफोन को देगा टक्कर

आरबीआई ने 14 फरवरी को एक अलर्ट जारी करते हुए कहा कि एनीडेस्क जैसे कई एप धोखाधड़ी कर रहे हैं और इनके माध्यम से यूपीआई और मोबाइल वॉलेट से आपका पैसा चोरी किया जा सकता है। लोग जानकारी के अभाव में प्लेस्टोर और एपस्टोर से एनीडेस्क जैसे एप डाउनलोड कर लेते हैं और बाद में उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। 

इस तरह करें Jio के लंबी अवधि के प्लान का चयन और एक बार में करवाएं साल भर का ​रिचार्ज

ऐसे होती है धोखाधड़ी :-

यूजर जैसे ही अपने मोबाइल पर एनीडेस्क जैसा कोई एप डाउनलोड करता है तो उसके मोबाइल पर 9 अंकों का एक कोड आता है और यह कोड डालकर यूजर से मोबाइल फोन पर परमिशन देने को कहा जाता है। जैसे ही यूजर इस कोड को एक्टिवेट करता है वैसे ही धोखाधड़ी करने वालों को यूजर के मोबाइल का रिमोट एक्सेस मिल जाता है और वो यूजर का अकाउंट हैक कर बैंक में मौजूद जमा पूंजी को आसानी से निकाल सकता है। 

Radmi Note 7 स्मार्टफोन इस दिन होगा भारत में लांच, इवेंट में शामिल होने के लिए ऑनलाइन टिकट बिक्री हुई शुरू

इस दिन लांच होगा Xiaomi का शानदार स्मार्टफोन Mi 9, जानिए ​फीचर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.