4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में सातवें महीने भी जियो अव्वल, अपलोड स्पीड में एयरटेल ने मारी बाजी

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 11:30:34 AM
Reliance Jio got first place In the case of 4G download speed

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। देश के दूरसंचार क्षेत्र में महज दो वर्ष पहले पदार्पण करने वाली रिलायंस जियो के नए कीर्तिमान बनाने का सिलसिला जारी है। जियो 22.3 एमबीपीएस की सर्वाधिक औसत डाउनलोड स्पीड के साथ अगस्त महीने में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में अव्वल रहा जबकि इस माह में अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया सेल्यूलर पहले स्थान पर रहा। कंपनी स्पीड टेस्ट में इस क्षेत्र की अन्य कंपनियों को काफी पीछे छोड़ते हुए औसत डाउनलोड स्पीड के साथ जियो लगातार सातवें माह अव्वल रही है।

'माई स्पीड’ पोर्टल पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्बारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो की राष्ट्रीय औसत गति उसके प्रमुख प्रतिद्बंद्बी एयरटेल के 10 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की तुलना में दो गुनी से भी अधिक रही। दूरसंचार नियामक ट्राई के गुरुवार को प्राप्त हुए आंकडों के अनुसार जुलाई में अन्य कंपनियां इस मामले में रिलायंस जियो की तुलना में बहुत पीछे रही। आइडिया 4जी नेटवर्क की डाउनलोड गति जुलाई और अगस्त के महीने में 6.2 एमबीपीएस बनी रही। हालांकि वोडाफोन की गति में मामूली सुधार देखने के मिला है ।

कंपनी की डाउनलोड स्पीड जुलाई में 6.4 एमबीपीएस रही थी, जो अगस्त में बढ़कर 6.7 एमबीपीएस हो गई। दोनों कंपनियों ने अगस्त के आखिर में विलय प्रक्रिया पूरी होने की घोषणा की थी। वहीं 4जी अपलोड स्पीड के मामले में 5.9 एमबीपीएस के साथ आइडिया शीर्ष पर बनी हुई है। किसी भी वीडियो को प्ले करने, ऑनलाइन गाना सुनने, इंटरनेट सर्फिंग और ईमेल के इस्तेमाल में इंटरनेट डाउनलोड स्पीड बहुत महत्व रखता है। वहीं फोटो, वीडियो और दस्तावेजों को ईमेल या सोशल मीडिया एप से साझा करने के लिए अपलोड गति का अच्छा होना जरूरी होता है। अगस्त में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 5.1, रिलायंस जियो की 4.9 और एयरटेल की 4.4 एमबीपीएस रही। - एजेंसी

 

 

 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.