दिन में सिर्फ 30 मिनट फोन बंद रखने के है बहुत फायदे , जानिए? 

Samachar Jagat | Sunday, 24 Jul 2016 12:37:25 PM
switch off your phone only for 30 minutes

आजकल प्रत्येक व्यक्ति मोबाइल अथवा स्मार्टफोन यूज करता है जिसकी वजह से उसके इस्तेमाल की आदत भी हो गई है। लेकिन एक्कीलिओन कंपनी के सीईओ योर्गन एडहोल्म ने रोज दिन कम से कम 30 मिनट फोन बंद रखने की सलाह दी है। इस कंपनी की इस सलाह के पीछे कारण भी फायदे वाला है। एक्कीलिओन कंपनी मोबाइल के लिए सिक्योर फाइल शेयरिंग का काम करती है। इसके लिए उन्होंने कई कारण बताए हैं। लगातार फोन को यूज में लेने से उसके मेंटेनेंस से लेकर यूजर की हेल्थ तक पर बहुत असर पड़ता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का भी कहना है कि मोबाइल फोन को सोने से एक घंटे पहले बंद कर देना चाहिए अथवा इसें दूर रहें तो ही अच्छा है। इसी तरह यदि आन दिन में कम से कम 30 मिनट फोन बंद रखते हैं तो आपको इसके कई फायदे होंगे। फोन बंद करने के क्या होंगे फायदे, जानिए -


1- स्मार्टफोन का लगातार इस्तेमाल करना आपके दिमाग पर असर डाल सकता है। हमारा ब्रेन कभी मल्टीटास्क काम नहीं करता बल्कि वो कई कामों के बीच स्विच करता है। ऐसे में अगर आप कुछ देर के लिए अपना स्मार्टफोन बंद रखेंगे तो आपके ब्रेन को भी रिलेक्स मिलेगा।

2- स्मार्टफोन्स को लगातार यूज करने पर वह ओवरहीट हो जाते हैं जिससे फोन्स के सॉफ्टवेयर पर असर पड़ सकता है। ऐसे में बहुत ज्यादा गर्म होने पर फोन को बंद करना अच्छा रहता है।

3- एक रिसर्च की मानें तो 61 फीसदी लोग बिना नोटिफिकेशन देखे नहीं रह सकते, अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो आपके लिए फोन को स्विच ऑफ करना बेहद अहम है। इससे किसी भी काम को करने के लिए कॉन्सन्ट्रेशन पावर बढ़ती है।

4- फोन को बंद करने का असर इसकी बैटरी लाइफ पर भी पड़ता है। फोन को बंद करने से या हाइबर्नेट मोड पर डालने से सभी बैकग्राउंड एप एक बार में बंद हो जाती हैं।

5- समय समय पर आपको अपना फोन रिबूट करना चाहिए, जिससे बैकग्राउंड एप बंद हो जाएंगी और सभी अपडेटेड फीचर्स अच्छे से काम करने लगेंगे।

तो ऐसे में जरुरी है कि आप अपने फोन और अपने ब्रेन को आराम दें। महज 30 मिनट तक फोन बंद रखने से होने वाले ये फायदे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.