WRONG NUMBER से आने वाले कॉल और एसएमएस से निजात के लिए नई तकनीक विकसित करेंगे टेक महिंद्रा और माइक्रोसॉफ्ट

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Aug 2018 03:08:40 PM
Tech Mahindra and Microsoft will develop new technology to overcome incoming call and SMS from wrong number

नई दिल्ली। अभी तक आपके फोन पर कोई बार-बार फोन करके आपको परेशान करता है तो आप उसे ब्लॉक कर देते हैं। लेकिन आपका नंबर सामने वाले के पास है तो वह अन्य नंबर से फिर से आपको परेशान करेगा। इस तरह की परेशान करने वाली कॉल और एसएमएस से निपटने में मदद के लिए टेक महिंद्रा और माइक्रोसॉफ्ट मिलकर एक तकनीक विकसित करेंगे। ब्लॉकचेन पर आधारित यह तकनीक दूरसंचार नियामक ट्राई की सिफारिशों के अनुरूप होगी। दोनों कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि टेक महिंद्रा ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की घोषणा की।

एयरटेल यूजर्स को 3 महीने तक Netflix का सब्सक्रिप्शन फ्री में मिलेगा

दोनों मिलकर एक 'वितरित खाता तकनीक’ विकसित करेंगी। यह ट्राई की सिफारिशों पर आधारित एक मजबूत प्रणाली विकसित करेगी जो परेशान करने वाली कॉल एवं एसएमएस से निपटने में मदद करेगी। ब्लॉकचेन आधारित यह तकनीक माइक्रोसॉफ्ट एज्युर मंच पर विकसित की जाएगी। ट्राई के नए नियमों के अनुसार इस तरह की कॉल एवं एसएमएस से निपटने के लिए दूरसंचार कंपनियों को ब्लॉकचेन तकनीक लागू करना होगा। ब्लॉकचेन तकनीक में जानकारी ब्लॉक यानी खांचो में दर्ज होती है।

वोडाफोन ने जियो की टक्कर में पेश किया सस्ता प्लान, 159 रुपए में दे रहा अनलिमिटेड डाटा

हर खांचे का अपना एक विशिष्ट गोपनीय कोड होता है जिसे हैश कहते हैं। यह खांचे आपस में जुड़कर एक श्रृंखला बनाते हैं। हर खांचे में उससे पिछले वाले खांचे का हैश भी होता है। किसी नये ब्लॉक को जोड़ने के लिए प्रणाली से जुडे लगभग 50% कंप्यूटरों से सत्यापन कराना होता है और एक बार दर्ज किया गया डाटा हमेशा के लिए सुरक्षित हो जाता है, क्योंकि डाटा को बदलते ही खांचे का हैश बदल जाता है और आगे जुडे सारे खांचे खराब हो जाते हैं। इसलिए यह तकनीक किसी हैकर के लिए अभेद किला बन जाती है।- एजेंसी

फ्लिपकार्ट ने कृत्रिम मेधा आधारित स्टार्टअप 'लिव डाट एआई’ का किया अधिग्रहण



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.