तेजी से बढ़ रही है रिलायंस जियो और बीएसएनएल यूजर्स की संख्या: ट्राई

Samachar Jagat | Friday, 19 Apr 2019 10:16:41 AM
The number of Reliance Jio and BSNL users is increasing rapidly  : Try

नई दिल्ली। देश में फोन उपभोक्ताओं की संख्या फरवरी अंत तक बढ़कर 120.5 करोड़ हो गई। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्बारा बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। मुख्य रूप से रिलायंस जियो और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्या बढ़ने से आंकड़ा बढ़ा है। रिलायंस जियो और बीएसएनएल ने संयुक्त रूप से 86.39 लाख नए मोबाइल कनेक्शन जोड़े। हालांकि, अन्य दूरसंचार आपरेटरों के मोबाइल कनेक्शनों की संख्या शुद्ध रूप से 69.93 लाख घटी है। सबसे अधिक ग्राहक वोडाफोन आइडिया के घटे हैं।

Rawat Public School

अगर गलती से Pc या Laptop से जरूरी डाटा डिलीट हो जाए तो घबराएं नहीं, इस तरीके से करें पूरा डाटा रिकवर

ट्राई की उपभोक्ताओं की संख्या पर मासिक रिपोर्ट के अनुसार फरवरी अंत तक देश में दूरसंचार उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 120.54 करोड़ हो गई, जो जनवरी अंत तक 120.37 करोड़ थी। इस दौरान मोबाइल कनेक्शनों की संख्या बढ़कर 118.36 करोड़ पर पहुंच गई, जो जनवरी के अंत तक 118.19 करोड़ थी। इस दौरान रिलायंस जियो ने 77.93 लाख नए कनेक्शन जोड़े और उसके कुल उपभोक्ताओं की संख्या फरवरी अंत तक 29.7 करोड़ पर पहुंच गई। कंपनी के एक विज्ञापन के मुताबिक उसके ग्राहकों की संख्या 30 करोड़ के पार निकल चुकी है। 

चुनाव से जुड़ी बातचीत में अच्छे संवाद और हिस्सेदारी को प्रोत्साहित करने के लिए ट्विटर ने पेश किया एक विशेष इमोजी

बीएसएनएल ने नौ लाख नए मोबाइल ग्राहक जोड़े और फरवरी में उसके ग्राहकों का आंकड़ा 11.62 करोड़ पर पहुंच गया। बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, जियो के अलावा केवल बीएसएनएल का ही ग्राहक आधार बढ़ा है। इससे पता चलता है कि ग्राहकों को कंपनी पर विश्वास है। हमारे उन्नत बनाए गए 3जी नेटवर्क से हम ग्राहक जोड़ने और प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ने में सफल हुए हैं। देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या में 57.87 लाख की कमी आई और उसके कनेक्शनों की संख्या 40.93 करोड़ पर आ गई।

समीक्षाधीन महीने में टाटा टेलीसर्विसेज के 11.47 लाख मोबाइल ग्राहक कम हुए। एयरटेल के 49,896, एमटीएनएल के 4,652 और रिलायंस कम्युनिकेशंस के 3,611 ग्राहक कम हुए हैं। फरवरी में फिक्स्ड लाइन कनेक्शनों की संख्या में मामूली कमी आई। बीएसएनएल ने करीब एक लाख फिक्स्ड लाइन कनेक्शन गंवाए। वहीं निजी क्षेत्र की भारती एयरटेल के फिक्स्ड लाइन ग्राहकों की संख्या 42,456 बढ़ गई। वोडाफोन के फिक्स्ड लाइन कनेक्शन 17,563 बढ़े। इस दौरान देश में ब्राडबैंड ग्राहकों का आधार 1.89 प्रतिशत बढ़कर 54 करोड़ से 55 करोड़ पर पहुंच गया। -एजेंसी

सैमसंग ने Galaxy A70 की कीमत को लेकर किया खुलासा, जानिए कीमत और फीचर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.