महिलाओं की आपातकालीन स्थिति में मदद करेगा यह स्मार्ट ब्रेसलेट

Samachar Jagat | Monday, 16 Apr 2018 09:21:27 AM
This smart bracelet Will help women in emergencies

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्ट ब्रेसलेट विकसित किया है जो अपने आप शारीरिक या यौन हमले का पता लगा सकता है, हमलावर को डरा सकता है और मदद बुला सकता है। यह पता लगने पर कि उपयोगकर्ता खतरे में है, यह उपकरण तेज 'बीप’ वाली आवाज करता है और हमलावर को डराने तथा पास में मौजूद अन्य लोगों को सतर्क करने के मकसद से इसमें लाल झिलमिलाती रोशनी होती है।

अमेरिका में 'यूनिवर्सिटी आफ अलाबामा एट बर्मिंघम’ के एसोसिएट प्रोफ़ेसर रागिब हसन ने कहा, ''हमला रोकने में एक बड़ी चुनौती यह है कि हमले के दौरान, पीड़िता के पास अक्सर मदद मांगने का आसान रास्ता नहीं होता। ’’हसन ने कहा कि चाहे 911 पर फोन करना हो, आपातकालीन अलर्ट एप या डिवाइस प्रयोग करना हो, इन प्रणालियों के लिए बटन दबाना जरूरी होता है ताकि मदद पहुंच सके।

फोटोग्राफी के लिए बेस्ट ये स्मार्टफोन

हिंसक कृत्य के समय या हमले के कारण किसी व्यक्ति के अचेत होने पर कई बार यह संभव नहीं होता है। स्मार्ट ज्वैलरी ब्रेसलेट, जो फिलहाल अपने मूलरूप में है, हमले का पता करने की दिशा में उपयोगकर्ता की गतिविधियों का विश्लेषण करने हेतु सेंसरों तथा मशीन लर्निंग का प्रयोग करता है।

वॉट्सएप ग्रुप एडमिन है तो फोल करें ये गाइडलाइन

यह पता चलने पर कि उपयोगकर्ता खतरे में है, यह हमलावर को डराने तथा पास के लोगों को सतर्क करने के लिए एक तेज बीप की आवाज करता है तथा लाल झिलमिलाती रोशनी करता है।इसके बाद डिवाइस ब्लूटूथ के जरिए उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन से जुड़ जाता है और तुरंत आपातकालीन संदेश भेजता है तथा आपातकाल में मदद पहुंचा सकने वालों को उपयोगकर्ता की जगह बताता है। एजेंसी

स्मार्टफोन का हद से ज्यादा इस्तेमाल मादक पदार्थ के सेवन के समान

ई-मेल करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, क्या है सही ई-मेल का तरीका



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.