व्हाट्सएप अपनें यूजर डेटा को फेसबुक के साथ नहीं करेगी शेयर

Samachar Jagat | Thursday, 17 Nov 2016 12:21:49 PM
WhatsApp, consult your user data will not share with Facebook

नई दिल्ली। वाट्सएप ने निजता संबंधी चिंताओं के मद्देनजर अपनी मूल कंपनी फेसबुक को यूरोप में लोगों के विशेष समूह तक विज्ञापन पहुंचाने के लिए अपने यूजर की जानकारी देना बंद कर दिया है। इस मामले के एक निकटवर्ती सूत्र ने यह जानकारी दी है। यूरोप में अधिकारियों के साथ पिछले कुछ महीनों से चल रही बातचीत के बाद सोशल नेटवर्क ने निर्णय लिया है वह केवल स्पैम का मुकाबला करने जैसे मकसदों के लिए ही वाट्सएैप यूजर डेटा का लाभ उठाएगा।

इसे नियामकों को निजी चिंताएं साझा करने और फेसबुक को इनसे निपटने के तरीकों पर विचार करने का समय देने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। जर्मनी के डेटा संरक्षण अधिकारियों ने फेसबुक को वहां वाट्सऐप से सब्सक्राइबर डेटा एकत्र करने से रोकने के लिए सितंबर में निजी चिंताओं का हवाला दिया था।

हैमबर्ग के कमिशनर फॉर डेटा प्रोटेक्शन एंड फ्रीडम ऑफ इनफॉरमेशन जोहानेस कैस्पर से कहा था, ‘यह यूसर का निर्णय होना चाहिए कि वह अपने अकाउंट को फेसबुक के साथ जोड़ना चाहता है या नहीं। फेसबुक को पहले से उनकी अनुमति मांगनी होगी।’ वाट्सऐप ने अगस्त में घोषणा की थी कि वह विशेष समूह तक विज्ञापन पहुंचाने की प्रक्रिया को बेहतर करने और इस मंच पर स्पैम को रोकने की कोशिश के तहत फेसबुक के साथ डेटा साझा करना आरंभ करेगा।

यूरोपीयन डेटा संरक्षण समूह जी29 ने अक्तूबर के अंत में अपनी चिंताएं व्यक्त की थी और फेसबुक एवं वाटसऐप से उचित कानूनी सुरक्षा प्रावधान होने तक तक डेटा साझा नहीं करने को कहा था। उल्लेखनीय है कि फेसबुक ने करीब 19 अरब डॉलर का सौदा करके दो वर्ष पहले वाट्सऐप को खरीदा था।-एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.