स्क्रोल के डिजाइन से प्रेरित विश्व का पहला फोल्डेबल टच स्क्रीन टैबलेट विकसित

Samachar Jagat | Monday, 03 Sep 2018 10:54:15 AM
World's First Foldable Touch Screen Tablet Develop Inspired by the design of scrolls

टोरंटो। अभी तक आपने केवल सिंपल टेबलैट ही देखें होंगे। लेकिन अब ऐसा टेबलैट आ गया है जिसे आप आसानी से मोड़कर अपने बैग में रख सकते हैं। इस टेबलैट के लिए आपको अधिक स्पेस की आवश्यकता नहीं होगी। वैज्ञानिकों ने पहली बार एक लपेटे जाने वाले या मोड़े जा सकने वाला टच स्क्रीन टैबलेट विकसित किया है। आधुनिक समय के उपकरण को बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने पुराने समय के स्क्रोल से प्रेरणा ली है। मैजिक स्क्रोल नाम के इस उपकरण में हाई रेजोल्यूशन का एक लचीला डिसप्ले है जिसे बीच में बने एक थ्रीडी प्रिंटेड गोलाकार बॉडी की तरफ मोड़ा या खोला जा सकता है। इसी गोलाकार बॉडी में उपकरण की कंप्यूटरीकृत अंदरूनी कार्यप्रणाली मौजूद होगी।

प्रधानमंत्री ने की इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत, घर बैठे मिलेगी बैंकिंग सेवाएं

गोलाकार बॉडी के दोनों सिरों पर लगे दो घूमने वाले चक्कों के जरिए यूजर टच स्क्रीन पर सूचनाओं को स्क्रोल कर सकते हैं। अगर यूजर किसी दिलचस्प कंटेंट से गुजरता है और उसे ज्यादा गहराई से पढ़ना चाहता है तो डिसप्ले को उलटा भी जा सकता है। इसके हल्के वजन और गोलाकार बॉडी की वजह से इसे पारंपरिक टैबलेटों के मुकाबले एक हाथ से पकड़ना ज्यादा आसान है।

आइडिया 24 रुपए में दे रहा है 500MB डाटा, फ्री एसएमएस और कॉलिंग की भी मिलेगी सुविधा

इसे मोड़कर जेब में भी रखा जा सकता है और फोन के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। कनाडा की क्वीन्स यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर रोइल वर्तेगाल ने कहा, “हम पुराने स्क्रोल के डिजाइन से प्रेरित थे क्योंकि उनका स्वरूप लंबे दृश्यात्मक घटनाक्रमों के ज्यादा प्राकृतिक, निर्विघ्न अनुभव के अनुकूल होता है।”मैजिकस्क्रोल के स्क्रोल चक्र लंबी सूचियों पर फटाफट सरसरी निगाह डालने को संभव बनाता है।- एजेंसी

ZTE Axon 9 Pro हुआ लॉन्च, जानें कीमत और दमदार फीचर्स

सरकार ने 'मोमो चैलेंज’ से बच्चों को दूर रखने की दी सलाह



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.