यूट्यूब हिंसक और बुरे कंटेंट की निगरानी और नियंत्रण के लिए 10,000 लोगों को करेगा भर्ती

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 01:17:03 PM
YouTube is hiring 10,000 people to monitor and control bad content

लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब अब अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर हिंसक उग्रवाद कंटेंट्स की निगरानी और नियंत्रण के लिए 10,000 लोगों को भर्ती करेगा, साथ ही साथ यूट्यूब ऐसे कंटेंट्स पर भी रोक लगाएगा जो कि बच्चों को खतरे में डालते हैं। 

द डेली टेलीग्राफ के साथ एक इंटरव्यू में, Google की स्वामित्व वाली वीडियो-शेयरिंग साइट के मुख्य कार्यकारी Susan Wojcicki ने सोमवार को कहा कि यूट्यूब को भ्रमित करने, हेरफेर करने, उत्पीड़न या हानि पहुंचाया जा रहे हैं और बुरे अभिनेता यूट्यूब का शोषण कर रहे हैं। 

लॉन्चिंग से पहले ऐसा दिखा सैमसंग Galaxy A8 Plus

Wojcicki ने कहा कि , "हम अपनी टीमों के विकास को जारी रखेंगे, और 2018 तक 10,000 लोगों को इसके लिए भर्ती करेंगे "।

हाल ही में, यूट्यूब फेसबुक, गूगल और ट्विटर के साथ आतंकवादी सामग्री और उनके प्लेटफार्मों पर प्रचार की उपलब्धता आदि को जांचने के लिए जांच के दायरे में आया है।

गूगल मैप्स बाइकर्स के लिए लाया नया मोटरसाइकिल मोड, जानिए क्या है इसमें खास

ब्रिटिश प्रधान मंत्री Theresa May ने देश में इस साल आतंकवादी हमलों की एक श्रृंखला के बाद आतंकवादी सामग्री को हटाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से जानकारी मांगी है। Theresa May में अक्टूबर में कहा गया था, "तकनीक कंपनियों ने इस मुद्दे पर महत्वपूर्ण प्रगति की है, लेकिन हमें आतंकवादी सामग्री को ऑनलाइन कम करने में लगने वाले समय को कम करने के लिए आगे और तेज़ी से जाने की जरूरत है।"

यूट्यूब ने पिछले महीने यह घोषणा भी की कि यह प्लेटफॉर्म से उन कंटेंट्स को भी हटाएगा जो कि बच्चों के लिए उचित नहीं है। 

3,000 रुपए की कीमत के अंदर ये बेसिक एंड्राइड स्मार्टफोन्स हैं सब से बेस्ट

यूट्यूब के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष Johanna Wright ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "इनमें से कुछ वीडियो वयस्कों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं, जबकि अन्य पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं, इसलिए हम यूट्यूब से उन्हें हटाने के लिए काम कर रहे हैं।"

इसके अलावा, गूगल के  स्वामित्व वाली कंपनी संभावित शोषण सामग्री को खोजने के लिए मशीन लर्निंग तकनीक और ऑटोमेटेड टूल्स को भी लागू करेगी।

रिपोर्ट के अनुसार 19 जनवरी को लांच हो सकता है नोकिया 9

अब तक, यूट्यूब ने 50 चैनलों को टर्मिनेट कर दिया है और हजारों वीडियोज को रिमूव कर दिया है और साथ ही मौजूदा दिशा निर्देशों के तहत 5,00,000 शोषण वाले वीडियो से विज्ञापन भी जारी किए हैं। Wright ने कहा कि कंपनी नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉईटेड चिल्ड्रन (NCMEC) के साथ काम करना जारी रखेगी ताकि कानून प्रवर्तन के संभावित व्यवहार की जानकारी मिल सके।

इस बीच, यूट्यूब किड्स में भी माता-पिता के लिए नए उपायों की घोषणा की है, अगर उन्हें गलती से भी घर पर अनुचित वीडियो देखने के लिए बच्चे मिलते हैं तो इस पर रोक लगाई जा सके। प्रतिदिन 80 लाख से अधिक लर्निंग वीडियो के साथ, Yयूट्यूब किड्स अब 37 देशों में उपलब्ध है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.