पर्यटन स्कूल क्विज में 18 हजार विद्यार्थियों ने करवाया पंजीयन

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2017 12:50:46 PM
पर्यटन स्कूल क्विज में 18 हजार विद्यार्थियों ने करवाया पंजीयन

भोपाल। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा 19 अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों में की जा रही पर्यटन क्विज में भाग लेने के लिए 18 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार क्विज प्रतियोगिता 19 अगस्त को एक साथ सभी जिलों में होगी। क्विज के सुचारू संचालन के उद्देश्य से जिला स्तर पर नियुक्त क्विज मास्टर को आज भोपाल में उन्मुखीकरण प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मुख्य रूप से लिखित परीक्षा तथा मल्टी मीडिया क्विज आयोजन के महत्वपूर्ण बिन्दुओं से अवगत करवाया गया।

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि पर्यटन क्विज में सफल प्रतिभागियों को प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों के भ्रमण के लिए निःशुल्क कूपन उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस बार सफल विद्यार्थी जिले के क्विज मास्टर के साथ भ्रमण पर जाएंगे। पर्यटन स्थलों के भ्रमण के पश्चात विद्यार्थी इन स्थानों पर केन्द्रित अपने विचार, अनुभव, फोटोग्राफ, स्केच आदि साझा कर सकेंगे। इसमें से चयनित सामग्री राज्य स्तर पर एक समग्र संकलन के रूप में प्रकाशित की जाएगी।

बहुत ही डरावने हैं ये रेलवे स्टेशन, दूर तक नहीं दिखता कोई पेसेंजर

क्विज मास्टर उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ टूरिज्म बोर्ड के अपर प्रबंध संचालक डॉ. श्रीकांत पांडे ने दीप जलाकर किया। डॉ. पांडे ने पर्यटन क्विज को सफल बनाने के लिए क्विज मास्टर से टीम भावना और समर्पित होकर कार्य करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को क्विज के जरिए पर्यटन स्थल, विरासत और धरोहरों से जोड़कर उन्हें प्रोत्साहित करें।

घर में मंदिर बनाते समय वास्तु के इन नियमों का करें पालन

इस मौके पर बताया गया कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पर्यटन क्विज के द्वितीय सोपान के आयोजन के संबंध में राष्ट्रीय स्तर पर भी जानकारी मंगवाई गई है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य रूप से शिक्षा विभाग के रविकांत ठाकुर एवं उपेन्द्र यादव ने क्विज मास्टर को आवश्यक मार्गदर्शन दिया। प्रशिक्षण के प्रश्नोत्तर में प्रतिभागियों के जिज्ञासापूर्ण प्रश्नों के उत्तर भी दिए गए। इस मौके पर टूरिज्म बोर्ड के उप संचालक परमेश जलोटे और रश्मि बोस सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।-एजेंसी

READ MORE :-

जानिए! क्यों फलों के छिलकों को नहीं डालना चाहिए कूड़ेदान में

जानिए! शास्त्रों के अनुसार कब करना चाहिए स्नान

विशेष लाभ के लिए आज अवश्य करें इनमें से एक उपाय

 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.