पर्यटकों को प्रदेश के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के लिए भोपाल में होगा सिटी वॉक्स फेस्टिवल का आयोजन

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Aug 2018 11:33:14 AM
City box Festival will be organized in Bhopal to make tourists aware of different aspects of the state

भोपाल। एक बहुत ही खूबसूरत प्रदेश है मध्यप्रदेश यहां के पुराने किले, गुफाएं और घने जंगल यहां को और भी खास बना देते हैं। अपनी ऐतिहासिक और धार्मिक धरोहर के साथ ही वन्यजीव पर्यटन को बढ़ावा देने के कारण यह दूसरी जगहों से अलग है। यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल सांची और खजुराहो में विदेशी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। वहीं यहां की सरकार भी पर्यटन को बढ़ाने के लिए अनेक यत्न कर रही है। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में पर्यटकों को प्रदेश के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के लिए सितंबर में 10 स्थानों पर सिटी वॉक्स फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के सहयोग से यह आयोजन इंडिया सिटी वॉक्स तथा इंडिया विथ लोकल्स संस्था द्वारा किया जाएगा। ये आयोजन भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, खजुराहो, चंदेरी, ओरछा, जबलपुर, विदिशा और पन्ना में सितंबर के सप्ताहांत के दौरान होगा। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य सांस्कृतिक, हेरिटेज, वास्तुकला, धार्मिक एवं ईको टूरिज्म के प्रति जन-जागरूकता लाना है। इन स्थानों पर आने वाले घरेलू और विदेशी पर्यटक इसमें भाग ले सकेंगे।

पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं राजस्थान के इस शहर की हवेलियां, पर्यटकों को पसंद आता है यहां का शांत माहौल

प्रतिभागियों को इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। फेस्टिवल के दौरान सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफर, सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगर और सर्वश्रेष्ठ वॉक्स लीडर को मानदेय और प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया जाएगा। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा की जा रही इस पहल से प्राचीन धरोहरों, पर्यटन स्थलों, गन्तव्य और विरासत को अक्षुण्य बनाए रखने और इनके प्रति जनजागरूकता उत्पन्न करने में मदद मिलेगी। इस संबंध में टूरिज्म बोर्ड में संपन्न बैठक में कार्यक्रम की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया है।

(इस खबर में कुछ अंश एजेंसी से लिया गया है )

भारत की इन खूबसूरत जगहों पर ले सकते हैं स्काई डाइविंग का बेहतरीन अनुभव

लोगों में बढ़ रहा है क्रूज ट्रेवलिंग का क्रेज , भारत में आकर विदेशी पर्यटक भी उठा रहे हैं लुत्फ



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.