पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं राजस्थान के इस शहर की हवेलियां, पर्यटकों को पसंद आता है यहां का शांत माहौल

Samachar Jagat | Friday, 10 Aug 2018 11:42:04 AM
Havelis of this city of Rajasthan are famous all over the world, tourists like to enjoy the tranquil atmosphere here.

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में बहुत कुछ है देखने लायक, यहां का बीकानेर शहर अलमस्त शहर है और यहां के लोग बेफिक्र होकर अपना जीवन यापन करते हैं। जो पर्यटक यहां आते हैं वे भी यहां आकर बेफिक्री में खो जाते हैं। बीकानेर का पुराना नाम जांगल देश था। उस समय बीकानेर के राजा को जंगल देश के स्वामी होने के कारण "जंगल धर बादशाह' कहा जाता था। यहां के आकर्षण का प्रमुख केंद्र यहां की पुरानी हवेलियां हैं, इन हवेलियों को देखने के लिए दूर - दूर से पर्यटक यहां आते हैं। आइए जानते हैं यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में......

दिन में दो बार गायब होता है गुजरात का ये मंदिर, देशी और विदेशी पर्यटकों की रहती है भीड़

जूनागढ़ दुर्ग :-

बीकानेर का जूनागढ़ दुर्ग स्थापत्य शिल्प, भौगोलिक स्थिति, विलक्षण कला सज्जा का आर्श्चयजनक उदहारण है। इसमें पांच दरवाजे हैं, जिनके नाम क्रमशः कोट, जस्सूसर, नत्थूसर, सीतला और गोगा है और आठ खिड़कियां भी बनी हैं।

अनूप महल :-

अनूप महल देखने में बहुत ही खूबसूरत है, यह एक बहु-मंजिला ईमारत है, जब पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं तो वे इस महल में सोने की पत्तियों से बनी कलाकृतियों को देखकर बहुत ही आश्चर्य चकित होते हैं।

बहुत ही अनोखा है भगवान शिव का ये मंदिर, मात्र एक दिन में बनकर हो गया था तैयार

बीकानेरी हवेली :-

बीकानेरी हवेलियों के चर्चे तो पूरे विश्व में हैं, ये शहर के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर हैं, बीकानेर की विशेष और प्रसिद्ध वास्तुकला का यह सुन्दर उदाहरण है। जो देशी और विदेशी पर्यटक बीकानेर घूमने के लिए आते हैं वे इन हवेलियों को देखना नहीं भूलते हैं, यहां कई हवेलियां हैं जो यहां आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं।

भारत की इन खूबसूरत जगहों पर ले सकते हैं स्काई डाइविंग का बेहतरीन अनुभव

लोगों में बढ़ रहा है क्रूज ट्रेवलिंग का क्रेज , भारत में आकर विदेशी पर्यटक भी उठा रहे हैं लुत्फ



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.