इस मंदिर में दी जाती हैं नरक की यातनाएं, देखकर कांप उठेंगे आप

Samachar Jagat | Thursday, 17 Nov 2016 11:16:18 AM
इस मंदिर में दी जाती हैं नरक की यातनाएं, देखकर कांप उठेंगे आप

भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में बहुत से देवी-देवताओं के मंदिर हैं, इन मंदिरों में भक्त भगवान के दर्शनों के लिए तो आते ही हैं इसके साथ ही बहुत से मंदिर इतने खूबसूरत हैं कि इन्हें देखने के लिए भी पर्यटक आते हैं। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बता रहे हैं जहां पर किसी देवता की पूजा नहीं होती है बल्कि यहां मृत्यु के बाद आत्मा द्वारा पापों के लिए मिलने वाली सजाओं को दिखाया जाता है।

क्या देखा है आपने मेक्सिको का ये रंग-बिरंगा गांव

इसी को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक यहां आते हैं। इस मंदिर को नर्क मंदिर के नाम से जाना जाता है। थाईलैंड की राजधानी बैंकाक से लगभग 700 किलोमीटर दूर चियांग माइ शहर में यह नर्क मंदिर स्थित है। यह दुनिया का इकलौता नर्क मंदिर है। इस मंदिर में कई प्रतिमाएं है, जो नर्क में दी जाने वाली पीड़ाओं को दर्शाती हैं। मौत के बाद कैसी यातनाएं दी जाती है उसको यहां पर स्थित प्रतिमाएं प्रदर्शित करती हैं।

दतिया महल में बहुत कुछ है देखने लायक

यह मंदिर सनातन धर्म और बौद्ध धर्म से प्रेरित है। इस मंदिर की प्रतिमाएं दर्शाती है कि पाप और दूसरों को पीड़ा पहुंचाने का परिणाम अंत में बुरा होता है। इन प्रतिमाओं को देखने पर ये नर्क की भांति लगती है। इस मंदिर को वैट में कैट नोई मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यहां आने पर इंसान को ऐसा लगता है कि वह नर्क में आ गया है और इन यातनाओं को अपनी आंखों से देख रहा है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

राजस्थानी बेसन वाली मिर्च

सिंधी हलवा

बंगाली डिश बैंगन भाजा

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.