सिक्किम में चेनरेजिंग की सबसे ऊंची प्रतिमा नवंबर में पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Oct 2018 03:41:24 PM
Highest statue of Chenrezing in Sikkim is ready to welcome tourists in November

गंगटोक। सिक्किम के हिमाच्छादित पर्वतों पर बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए एक नया धार्मिक स्थल तैयार किया गया है जिसमें चेनरेजिंग की 137 फुट ऊंची प्रतिमा लगाई गई है। यह स्थल एक नवंबर से पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार हो जाएगा। सिक्किम के एक मंत्री ने यह जानकारी दी । सिक्किम सरकार के मुताबिक पश्चिम सिक्किम के पेलिंग में बने तीर्थ स्थल में 7200 मीटर की ऊंचाई में चेनरेजिंग की अब तक की सबसे बड़ी प्रतिमा लगाई गई है।

लोगों में बढ़ रहा है समुद्री पर्यटन का क्रेज, बस विकसित किए जाने की आवश्यकता

अवलोकितेश्वर अथवा चेनरेजिंग शाश्वत बुद्ध 'अमिताभ’ की पृथ्वी पर अभिव्यक्ति मानी जाती है । पर्यटन मंत्री यूगेन टी ग्यात्सो ने कहा कि सिक्किम को बौद्ध तीर्थस्थल के रूप में प्रचार प्रसार करने की सरकारी नीति के तहत पेलिंग में संघ चिओलिंग पर 46.65 करोड़ रूपए की लागत से एक डेस्टिनेशन पार्क बनाया गया है । 

फिल्मकार विशाल भारद्वाज ने आमिर खान के लिए कहीं ये बड़ी बात! पढक़र आपको भी होगी हैरानी

मुख्यमंत्री पवन चामलिंग के कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सिक्किम को 'शिगखम’ बनाने का विचार मुख्यमंत्री का है। इस का मतलब होता है स्वर्ग। उन्होंने कहा कि बौद्ध मान्यता है कि कोई भी वेदी भगवान बुद्ध, गुरु पद्मसंभव और चेनरेजिंग की प्रतिमा के बिना अधूरी है। 

 

सुशांत सिंह पर अपनी को-स्टार के साथ लगे दुर्व्यवहार के आरोपों को लेकर संजना सांघी ने तोड़ी चुप्पी , कही ये बड़ी बात

Video : लंबे इंतजार के बाद सामने आया सारा अली खान की फिल्म ' केदारनाथ ' का टीजर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.