यहां पर हैं गर्म पानी के कुंड

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 04:45:21 PM
यहां पर हैं गर्म पानी के कुंड

दक्षिण अमरीका के अमेजन बेसिन में स्थित एक नदी के बारे में सुनकर आप उसे देखने को आतुर हो जाऐंगे। इस नदी की खासियत नदी का उबलता पानी है जिसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक यहां आते हैं। इस उबलती नदी में गरम पानी के कुंड है जिसका पानी इतना खौलता है कि अगर कोई गलती से भी इसमें गिर जाए तो वह उबल जाता है।

इस नदी की लंबाई 6.4 किलोमीटर और चौड़ाई 82 फीट है, जबकि इसकी गहराई करीब 20 फीट है। जियो साइंटिस्ट एंड्रीज रुजो ने इस नदी के बारे में अपने दादा से सुना था। उन्होंने इस नदी को वर्ष 2011 में ढूंढ निकाला था। पर उनके साथ के कई एकेडमिशियनों ने उन्हें कहा था कि ऐसी कोई नदी नहीं है। पर फिर भी एंड्रीज ने एक किताब लिख कर उसमें इस राज से पर्दा उठाया कि कैसे एक गर्म झरने से पानी निकलने के कारण यह खौलने लगता है।

उन्होने कहा था कि इस नदी का पानी इतना गर्म है कि आप सीधे चाय बना सकते हैं। नदी का पानी इतना गर्म है कि आधे सेकंड इसमें हाथ डालने से आप तेज जलन महसूस करेंगे, जबकि इसमें गिरने से आसानी से मौत हो सकती है। इस नदी की यही खूबी पर्यटकों आकर्षित करती है और दूर-दूर से पर्यटक इस अनोखी नदी को देखने के लिए यहां आते हैं।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.