शेरों से दोस्ती करनी है तो जाएं यहां

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2016 08:32:01 AM
if you must befriend Lions Go here

पूरी दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां जाने से पहले लोग सौ बार सोचते हैं। जो लोग साहसी हैं वे ही यहां जा सकते हैं। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर शेर यहां खुले में घूमते हैं। आइए आपको बताते हैं इस जगह के बारे में...

भगवान गणेश ने क्यों दिया गीता का उपदेश

थाईलैंड के कंचनबुरी प्रांत में स्थित है टाइगर टेंपल। थाईलैंड-बर्मा बॉर्डर के पास स्थित इस जगह को ‘वाट पा लुआंग ता बुआ’ के नाम से भी जाना जाता है। यहां एक बौद्ध मंदिर है, इस क्षेत्र में बने बौद्ध मंदिर में रहने वाले बौद्ध भिक्षुकों ने इस मंदिर को वन्य जीव संरक्षण से जोड़ दिया। जिसके बाद से यहां शेरों को लाया जाने लगा और उनकी देखभाल की जाने लगी। पहली बार यहां बाघ का एक बच्चा लाया गया था, जिसकी मां को शिकारियों ने मार डाला था। इसके बाद से बौद्ध भिक्षुओं ने वन्य जीव संरक्षण को और गंभीरता से लिया और यह सिलसिला लगातार जारी रखा।

पांडवों ने खाया था अपने मृत पिता के शरीर का मांस?

इस मंदिर को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक यहां आते हैं, और यहां के यादगार अनुभवों को अपने साथ ले जाते हैं। यहां शेरों के बीच घूमना और उन्हें करीब से देखने का अनुभव वे कभी भूल नहीं पाते। आपको ये जानकर आश्यर्च होगा कि इस मंदिर में 150 से ज्यादा शेर हैं जो बौद्ध भिक्षुओं के साथ मिलजुलकर रहते हैं। शेरों की बढ़ती तादात को देखते हुए अब इस मंदिर का नाम टाइगर टेंपल रख दिया गया है। यहां की सबसे खास बात तो ये है कि यहां रह रहे बाधों ने अभी तक किसी व्यक्ति पर हमला नहीं किया है। अगर आप भी शेरों के बीच रहना चाहते हैं तो एक बार यहां जरूर जाएं।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

आज अगर करेंगे ये काम तो हो जाएंगे कंगाल

व्यापार में वृद्धि के लिए गुरूवार को करें ये उपाय

क्या आपकी कुंडली में है गजकेसरी योग



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.