भारत की चीन के 14.40 करोड़ पर्यटकों को आकर्षित करने की योजना

Samachar Jagat | Thursday, 30 Aug 2018 12:34:21 PM
India plans to attract 14.40 million tourists from China

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बीजिंग। भारत एक वरिष्ठ नौकरशाह की अगुआई में यहां एक क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय खोलने समेत चीन में अपनी पर्यटन नीति में बदलाव कर रहा है । भारत का लक्ष्य चीन के 14.40 करोड़ पर्यटकों के बड़े हिस्से को आकर्षित करना है । केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री के.जे.अल्फोंस ने कहा कि चीन में अब एक भारतीय पर्यटन कार्यालय होगा जिसकी अगुआई कोई आईएएस या आईएफएस अधिकारी करेगा । इसमें विभिन्न मुहिम शुरू करने के लिए लोक संपर्क एजेंसी के अलावा रणनीतिक सलाहकार भी होंगे ।

नेचर से जुड़ना चाहते है तो जाएं जीरो वैली, यहां का म्यूजिकल फेस्टिवल दुनिभार में है फेमस

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय निदेशक की मदद के लिए एक रणनीतिक सलाहकार और एक लोक - संपर्क समूह होगा जो चीनी पर्यटकों को आकर्षित करेंगे। इसी तरह का एक कार्यालय न्यूयॉर्क में भी शुरू किया जाएगा। बीजिंग में पर्यटन मंत्रालय का लंबे समय से कार्यालय रहा था जिसे अतुल्य भारत पर्यटन कार्यालय नाम से जाना जाता था। हालांकि यह 2016 तक मुख्य अधिकारी के बिना चलता रहा और बाद में बंद कर दिया गया ।

देश में विलुप्त हुए चीता को मध्यप्रदेश की नौरादेही वन्यजीव अभयारण्य में बसाने की कवायद फिर शुरू

यह 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा के दौरान ई - वीजा सुविधा के विस्तार के बाद भी बंद हुआ । अल्फोंस अभी चीन के पर्यटकों को आकर्षित करने की संभावनाओं का तलाश करने के लिए वहां की यात्रा पर हैं । गौरतलब है कि भारत का लक्ष्य चीन के 14.40 करोड़ पर्यटकों के बड़े हिस्से को आकर्षित करना है। जिससे चीन के ज्यादा से ज्यादा पर्यटक भारत आएं । - एजेंसी 

भारत में ही नहीं पूरे विश्व में अपने एक सींग वाले गैंडें के लिए जाना जाता है काजीरंगा नेशनल पार्क

पर्यटकों को प्रदेश के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के लिए भोपाल में होगा सिटी वॉक्स फेस्टिवल का आयोजन

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.