भारत में ही नहीं पूरे विश्व में अपने एक सींग वाले गैंडें के लिए जाना जाता है काजीरंगा नेशनल पार्क

Samachar Jagat | Friday, 17 Aug 2018 11:29:43 AM
Kaziranga National Park is not only known in India for its one horned rhinoceros

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। आजकल के युवाओं में एडवेंचर का शौक काफी देखा जा रहा है। देश में कई ऐसी जगह है जहां पर एडवेंचरिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है। ऐसी ही एक खूबसूरत जगह की हम बात कर रहे है जिसे देखने हर कोई जाना चाहता है। जी हां हम बात कर रहे है काजीरंगा नेशनल पार्क की। यह नार्थ ईस्ट इंडिया में बसा बहुत ही खूबसूरत पार्क है। अगर आप वाइल्ड लाइफ एडवेंचर के शौकीन हैं तो यहां जरूर जाना चाहिए। काजीरंगा नेशनल पार्क की खासियत है एक सींग वाले गैंडे।

दुनियाभर में केवल यही एक जगह है जहां पर एक सींग वाले गैंडे दिखाई देते है। काजीरंगा सिर्फ भारत में ही नहीं पूरे विश्व में अपने एक सींग वाले गैंडें के लिए जाना जाता है। इसी खासियत की वजह से 1905 में यूनेस्को द्वारा इसे वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल किया गया था। काजीरंगा नेशनल पार्क 430 स्क्वेयर किमी के एरिया में फैला हुआ है। यहां पर  करीब 2200 गैंडे रहते हैं। यह स्थान एक सींग वाले गैंडे के अलावा हाथी, जंगली भैंस और हिरन की ब्रीडिंग के लिए भी अनुकूल है।

अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के लिए प्रौद्योगिकी हो चुकी है विकसित

काजीरंगा नेशनल पार्क, असम में स्थित है। यहां पर जाने के लिए हर एक जगह से ट्रेन, बस और फ्लाइट की सुविधा मौजूद है। अगर आप भी यहां जाना चाहते है तो नवंबर से अप्रैल के बीच ही जाना ठीक होगा। क्योंकि हर साल 1 मई से 30 अक्टूबर तक काजीरंगा नेशनल पार्क को आम टूरिस्टों के लिए बंद रखा जाता है।

भारत के इस अनोखे गावं में 15 अगस्त से 5 दिन पहले ही मना लिया जाता है स्वतंत्रता दिवस

पर्यटकों को प्रदेश के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के लिए भोपाल में होगा सिटी वॉक्स फेस्टिवल का आयोजन

Independence Day 2017 : भारत के इतिहास में बहुत महत्व रखते हैं राजस्थान के ये किले

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.