राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है माउंट आबू, यहां देखने के लिए है बहुत कुछ

Samachar Jagat | Monday, 11 Jun 2018 10:54:13 AM
Mount Abu is the one and only hill station of Rajasthan

इंटरनेट डेस्क। रेत के टीलों के लिए पहचाने जाने वाले राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है माउंट आबू, गर्मी के मौसम में तो ये राजस्थान के पर्यटकों के लिए शिमला से कम नहीं है। पूरे साल यहां पर पर्यटकों का तांता लगा रहता है। इसके साथ ही गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए तो पूरे देश से टूरिस्ट यहां आते हैं। माउंट आबू में देखने लायक बहुत कुछ है, आइए जानते हैं क्या है जो माउंट आबू को बनाता है खास......

इस शहर में इंसानों की जगह रहते हैं भूत, जानिए क्यों

नक्की झील :-

माउंट आबू की नक्की झील बहुत ही खूबसूरत है, यहां के लोगों के अनुसार इस झील को एक मजदूर ने अपने हाथों से खोदकर बनाया था और इसी कारण इसका नाम नक्की झील रखा गया। इस झील में वोटिंग करने का मजा ही कुछ और है।

प्रकृति की सुंदरता को बयां करते हैं ये पर्यटन स्थल

दिलवाड़ा जैन मंदिर :-

संगमरमर से बना दिलवाड़ा जैन मंदिर वास्तुकला का अनूठा उदाहरण है, इस मंदिर की नक्काशियों में जैन कथाओं का वर्णन किया गया है और ये जैन धर्मावलंबियों का प्रमुख स्थल है। 

गुरु शिखर :-

गुरु शिखर से पूरे माउंट आबू की खूबसूरती का मजा लिया जा सकता है, गुरु शिखर अरावली पर्वतमाला का सबसे उच्चतम बिंदु है और यहां से माउंट आबू बहुत ही खूबसूरत दिखता है। जो भी पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं वे गुरु शिखर की सैर पर जरूर जाते हैं। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.