विदेशी पर्यटकों के लिए ऑनलाइन हुई वीजा, आव्रजन सेवाएं

Samachar Jagat | Saturday, 14 Apr 2018 01:20:05 PM
Online visa, immigration services for foreign tourists
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने विदेशी पर्यटकों के लिए ई-एफआरआरओ (ई-फॉरेनर्स रीजनल रेजिस्ट्रेशन ऑफिस) नाम से एक पोर्टल लांच किया जिससे वीजा और आव्रजन से जुड़ी 27 सेवाओं के लिए उन्हें विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। सिंह ने इस मौके पर कहा कि ई-एफआरआरओ योजना का लक्ष्य विदेशी पर्यटकों को वीजा संबंधी सेवाएं देने और नकदी रहित एवं कागज रहित सेवा प्रदान करने के लिए केंद्रीकृत, पारदर्शी और ऑनलाइन मंच तैयार करना था।

सरकारी नौकरी की है तलाश तो जल्द करें आवेदन

मंत्रालय ने बताया कि ई-एफआरआरओ के तहत विदेशी पर्यटकों को वीजा और आव्रजन संबंधी 27 सेवाएं ऑनलाइन मिल सकेंगी और इनके लिए उन्हें एफआरआरओ/एफआरओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। वे पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा ई-मेल या पोस्ट के जरिए सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इन सेवाओं के लिए भुगतान पूरी तरह नकद रहित होगा। इस तरह की सुविधा अमेरिका या यूरोप में भी उपलब्ध नहीं है। 

मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड में निकली भर्ती

पिछले साल देश में एक करोड़ से ज्यादा पर्यटक भारत आए थे जिनमें तकरीबन 3.6 लाख लोगों को वीजा से जुड़ी विभिन्न सेवाओं के लिए एफआरआरओ कार्यालयों में जाना पड़ा। इस मौके पर गृह सचिव राजीव गौबा, खुफिया ब्यूरो के निदेशक राजीव जैन तथा गृह विभाग, विदेश मंत्रालय और पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। -एजेंसी 

प्रोफेसर के विभिन्न पदों के लिए करें आवेदन

बनना चाहते है बैंक मैनेजर तो जल्द करे आवेदन

टूर एंड टूरिज्म इंडस्ट्री में करोड़ों युवाओं को मिलेगा रोजगार

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.