रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ब्रांडिंग पर ध्यान देगी रेलवे

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jan 2018 11:48:13 AM
Railway to focus on branding to boost rail tourism

नई दिल्ली। रेलवे ने देश में रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय इकाइयों तथा लोक उपक्रमों से अपना टिकट और खाने-पीने का काम आईआरसीटीसी को आउटसोर्स करने तथा ब्रांडिंग पर ध्यान देने को कहा है। संसद की एक समिति ने अपनी रिपोर्ट में रेलवे पर आरोप लगाया कि वह रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रही। उसके बाद रेलवे ने उक्त कदम उठाया है।

विश्व बैंक ने मजबूत सुधार को देखते हुए वैश्विक वृद्धि अनुमान बढ़ाया

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने तीन जनवरी को एक पत्र में सभी रेलवे जोन से चुनिंदा मार्गों पर रेल पर्यटन के ब्रांड को बढ़ावा देने को कहा है। लोहानी ने इंडियन रेलवे फाइनेंस कारपोरेशन तथा इरकान इंटरनेशनल जैसे रेलवे उपक्रमों तथा रेलवे जोन को रेल परिसर के बाहर होने वाले सभी कार्यक्रमों, सेमिनार तथा कार्यक्रमों के लिए खान-पान का कार्य रेलवे की खान पान तथा पर्यटन इकाई आईआरसीटीसी को देने को कहा है। 

कमजोर मांग के कारण सोना-चांदी की कीमतों मेें गिरावट

रेलवे के वरिष्ठ क्षेत्रीय अधिकारियों से यह भी कहा गया है कि वे इस प्रकार के कार्यक्रम के प्रबंधन की जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) को दें। साथ ही रेलवे के अंतर्गत आने वाले लोक उपक्रमों को अपने सभी कर्मियों का हवाई टिकट आईआरसीटीसी वेबसाइट से करने को कहा गया है।

दिल्ली-एनसीआर में घर की कीमतों में गिरावट 

संसद की स्थायी समिति की रिपोर्ट के तुरंत बाद लोहानी ने यात्रा एवं व्यापार समुदाय के साथ बैठक की थी। बैठक में लग्जरी ट्रेन को बढ़ावा देने का मुद्दा उठा था। वास्तव में समिति ने कहा था कि ऐसी ट्रेनों की ब्राडिंग में कुछ कमी है। -एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.