यहां देखने को मिलता है दो धर्मां का अनोखा मेल

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Sep 2017 04:55:52 PM
यहां देखने को मिलता है दो धर्मां का अनोखा मेल

इंटरनेट डेस्क। बिहार एक ऐसा राज्य है जिसने दुनिया को दो धर्म दिए- बौद्ध धर्म और जैन धर्म। यहां आकर आपको दो धर्मों का मेल देखने को मिलेगा। इसके साथ ही यहां की संस्कृति भी सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। बिहार के कुछ खास स्थान पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

ये है दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजियम, यहां रखा है फिल्मों से जुड़ा हर छोटा-बड़ा सामान

आज भी वैज्ञानिकों के लिए पहेली बना हुआ है ये डेस्टिनेशन

इनमें से एक है विश्वशांति स्तूप, यह बिहार का एक बहुत ही नामी ऐतिहासिक स्थल है। भारत में 7 शांति स्तूप है जिसमें से विश्वशांति स्तूप एक है। 1969 में इस स्तूप का निर्माण हुआ था, जिसका मुख्य उद्वेश्य लोगों के बीच शांति और अहिंसा फैलाना था। हिरण्य पर्वत स्थित विश्व शांति स्तूप ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

यहां जिंदा रहना है मुश्किल, फिर भी लोग जाते हैं घूमने

जानिए! क्यों रखा जाता है बेडरूम का गेट एक पल्ले का

सभी देशों व धर्मों के लोग यहां आकर शांति प्राप्त करते हैं। भगवान बुद्ध ने गृद्धकूट पर्वत पर समय व्यतीत कर अहिंसा को अपने जीवन में उतारा। वैसे तो संसार में हजारों स्तूप बने हैं जो शांति की याद दिलाते हैं। लेकिन यहां आकर लोगों को एक अलग ही प्रकार की शांति का अनुभव होता है।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.