पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं खजुराहो के मंदिर, यहां तेजी से होना चाहिए पर्यटन विकास

Samachar Jagat | Monday, 30 Jul 2018 12:10:44 PM
Temple of Khajuraho, famous all over the world, should be here fast tourism development

छतरपुर। भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर ने कहा है कि खजुराहो में पर्यटन का विकास और तेजी से होना चाहिए। जस्टर ने यह बात मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में मंदिरों का अवलोकन करते हुए कही। उन्होंने कहा कि खजुराहो के मंदिर अद्वितीय हैं और पूरी दुनिया के लोग इन्हें देखने आते हैं। उन्होंने खजुराहो के चतुभुर्ज, दूल्हादेव आदि मंदिरों का भ्रमण किया। 

सावन के महीने में भारत के इन प्रमुख शिव मंदिरों में दर्शन के लिए दुनिया भर से आते है श्रद्धालु

आपको बता दें कि खजुराहो मध्य प्रदेश का एक प्रमुख शहर है, यहां पर हिंदू और जैन मंदिर काफी संख्या में हैं। ये मंदिर बहुत पुराने हैं और इन्हें प्रेम का प्रतीक माना जाता है। खजुराहो के प्रमुख मंदिर के प्लेटफार्म की चार सहायक वेदियां हैं। 954 ईसवीं में बने इस मंदिर का संबंध तांत्रिक संप्रदाय से है। इसका अग्रभाग दो प्रकार की मूर्तिकलाओं से सजा है जिसके मध्य खंड में आलिंगन करते हुए दंपत्तियों को दर्शाया गया है। 

अगर आप भी Waterfalls के इन खूबसूरत नजारों को देखना चाहते हैं तो जाएं झारखंड

मंदिर के सामने दो लघु वेदियां हैं, एक देवी और दूसरा वराह देव को समर्पित है। विशाल वराह की आकृति पीले पत्थर की चट्टान के एकल खंड में बनी है। शिल्पियों ने खजुराहो के मंदिर में लगी हुई मूर्तियों में संभोग की विभिन्न कलाओं को बेहद खूबसूरती से उभारा है, जो यहां का प्रमुख आकर्षण बन गईं है। भारतीय पर्यटकों के साथ ही विदेशी पर्यटकों को भी ये जगह काफी पसंद है। पूरे वर्ष भर यहां पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। 

( इस खबर में कुछ अंश एजेंसी से लिया गया है। )

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका नया प्लॉट वास्तुदोष से मुक्त हो तो इन चीजों का रखें ध्यान

अगर चाहते हैं कि माता लक्ष्मी आप पर रहें मेहरबान तो इस तरह से अपनी झाडू का रखें ध्यान


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.