दुनिया के सबसे ऊंचे गावं में जाकर ले सकते हैं एडवेंचर का स्पेशल अनुभव

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Aug 2018 01:32:35 PM
The special experience of adventure can be taken in the world's tallest village

इंटरनेट डेस्क। घूमने के लिए कुछ लोगों को एडवेंचर जगह पसंद होती है तो किसी को हिल स्टेशन जाना पसंद है। देश और दुनिया में कई सारी घूमने लायक जगह है। इन्ही में से एक है हिमाचल। हिमाचल की खूबसूरत वादियां हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है। लोग भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर सुकून पाना चाहते हैं। ऐसे में गावं सबसे अच्छी जगह है। वहां का कल्चर और जीवन हर किसी के मन को शांति देता है। गावों का शांत वातावरण स्वस्थ रहने के लिए फायदेमंद है।

तो हिमाचल में एक ऐसा गावं है जहां दूर-दराज से लोग घूमने आते हैं। हिमाचल में स्पीति ऐसी ही खूबसूरत जगहों में शामिल है जिसकी दीवानगी लेह-लद्दाख से कम नहीं। यहां पर कौमिक नाम का छोटा सा गावं दुनिया का सबसे ऊंचा गांव है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई लगभग 15,027 फीट है। इसलिए इस गावं में जून जैसी गर्मी में भी तापमान 7-9 डिग्री ही रहता है। यहां का सबसे बड़ा खतरा यह है कि अधिक ऊंचाई पर होने के कारण यहां ऑक्सीजन की कमी हो सकती है।

मई से सितंबर के बीच यहां पर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय है। इस गावं की शेप एक बड़े कटोरे जैसी है। यह गावं 2 भागों में बंटा हुआ दिखता है। एक भाग में घर बिल्कुल सटे हुए तो दूसरे भाग में दूर-दूर और बड़े घर नजर आते हैं। यहां जो सबसे खास और अलग है वो यह है कि यहां 500 साल पुरानी गोंपा मोनेस्ट्री है।

जहां पर दिन में दो बार प्रार्थना सभा होती है और इस दौरान औरतें को अंदर जाने की इजाजत नहीं होती। इसके साथ ही यहां पर एडवेंचरिंग एक्टिविटीज के लिए यह गावं फेमस है। यहां पर Komic lundup chhemo मॉनेस्ट्री, Ku-bum गुफा, पुराना साक्यापा मॉनेस्ट्री और Lee Gyip जैसी जगह घूमने लायक है।

इस खास जगह को देखे बिना अधूरी है लंदन की सैर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.