टेक्नोलॉजी के मामले से सबसे आगे हैं ये पांच देश

Samachar Jagat | Saturday, 19 Nov 2016 10:32:55 AM
टेक्नोलॉजी के मामले से सबसे आगे हैं ये पांच देश

कुछ देश क्लाइमेट और नेचुरल रिसोर्सेस को बचाने में सहयोग, विश्व शांति बनाए रखने में योगदान, समानता और समृद्धि और साइंस एंड टेक्नोलॉजी में आगे रहने के लिए जाने जाते हैं। इन देशों के खास कल्चर और खूबसूरती को लेकर इन्हें दुनिया के सबसे बेहतर देशों में स्थान दिया गया है। पर्यटक भी इन जगहों पर जाना बहुत पसंद करते हैं। यहां आकर उन्हें इन देशों की मशहूर जगहों को देखने के साथ ही यहां की संस्कृति से रूबरू होने का मौका भी मिलता है। चलिए आपको बताते हैं ऐसे ही खास पांच देशों के बारे में....

1. आयरलैंड :-

यह देश बहुत ही खूबसूरत है। यहां का कल्चर, वर्ल्ड ऑर्डर, हेल्थ, लोगों का उच्च जीवन-स्तर, फेयर ट्रेड सपोर्ट, यूएन की स्वैच्छिक सेवाओं में मजबूत भागीदारी सभी इसे खास बनाती हैं। यह देश पर्यटकों को काफी पसंद आता है।

घर की इस दिशा में लगाएं पानी का फव्वारा

2 स्विटजरलैंड :-

यह देश अपने खूबसूरत पहाड़ों, विंटर स्पोर्ट्स और मनोहारी प्राकृतिक नजारों के लिए जाना जाता है। यहां के लोगों का स्टैंडर्ड ऑफ लिविंग काफी अच्छा है। साथ ही यह ओपन ट्रेडिंग (एफडीआई), फेयर ट्रेड मार्केट के लिए भी रैंक किया गया। इसी के साथ साइंस एंड टेक्नेलॉजी, समृद्धि, समानता और हेल्थ फैसिलिटीज टॉप टेन लिस्ट में शामिल किया गया है।

3. स्वीडन :-

यह देश अपने हाउसिंग स्टोर, स्विस चॉकलेट और वोडका के लिए प्रसिद्ध है। विश्व-व्यवस्था बनाए रखने में योगदान, पर्यावरण संरक्षण, समानता और समृद्धि के लिहाज से भी ये देश अग्रणी है।

4. यूनाइटेड किंगडम :-

इस देश को समानता, समृद्धि, हेल्थ और लोगों के उच्च जीवन स्तर के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यह साइंस और टेक्नोलॉजी में नंबर-1 देश है। साथ ही, जरनल एक्सपोर्ट, इंटरनेशनल पब्लिकेशन और इंटरनेशनल स्टडीज के क्षेत्र में भी यह देश बेहतरीन काम कर रहा है।

कार्यसिद्धि के लिए इन मंत्रों का करें जाप

5 बेल्जियम :-

यूरोप का यह देश समानता, समृद्धि और लोगों के बेहतर हेल्थ लेकर पहले से ही खास देशों में गिना जाता रहा है। इसके अलावा भी इस देश को बेहतरीन क्रिएटिव गुड्स एक्सपोर्ट, क्रिएटिव सर्विस एक्सपोर्ट, फ्रीडम ऑफ मूवमेंट और प्रेस फ्रीडम के लिए जाना जाता है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

राजस्थानी बेसन वाली मिर्च

सिंधी हलवा

बंगाली डिश बैंगन भाजा

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.