बेहद ही खूबसूरत हैं पाकिस्तान के ये महल

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Sep 2017 11:55:18 AM
बेहद ही खूबसूरत हैं पाकिस्तान के ये महल

आजादी से पहले पाकिस्तान भारत का ही हिस्सा था, लेकिन बंटवारे ने दोनों को अलग कर दिया। आज भी पाकिस्तान में ऐसे कई किले मौजूद हैं जो पहले भारत की शोभा बढ़ाते थे और अब पाकिस्तान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास किलों के बारे में .....

फैज महल :-

पाकिस्तान के खूबसूरत महलों में से एक है सिंध के खैरपुर में स्थित फैज महल। इसे खहीरपुर के राजपरिवार ने 1798 में बनवाया था। इस महल को अरम गढ़ के नाम से भी जाना जाता है।

ये है दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजियम, यहां रखा है फिल्मों से जुड़ा हर छोटा-बड़ा सामान

रॉयल फोर्ट, लाहौर :-

लाहौर में स्थित रॉयल महल को शाही किले के नाम से जाना जाता है, इस किले के दो गेट हैं, यहां के लोगों के अनुसार आलमगीरी गेट को औरंगजेब ने बनवाया था, जो बादशाही मस्जिद की तरह खुलता है। वहीं, मस्जीदी गेट अकबर ने बनवाया था, यह द्वार लाहौर से मस्ती गेट की तरफ खुलता है।

आज भी वैज्ञानिकों के लिए पहेली बना हुआ है ये डेस्टिनेशन

दरावड़ का क़िला:-

दरावड़ का क़िला बहावलपुर के डेरा नवाब साहिब से 48 किमी दूरी पर स्थित है। इसके 40 गढ़ हैं, इस किले की दीवारें 30 मीटर ऊंची और इसका घेरा 1500 मीटर है। इस किले को जैसलमेर के राजपूत राय जज्जा भाटी ने बनवाया था। आज ये किला पाकिस्तान की शोभा बढ़ा रहा है। 

यहां जिंदा रहना है मुश्किल, फिर भी लोग जाते हैं घूमने

रोहतास फोर्ट :-

झेलम शहर के दीना टाउन के पास स्थित इस किले को राजा शेह शाह सूरी ने बनवाया था। यह एक मजबूत गढ़ है, इसमें सीढ़ीदार दीवार और 12 द्वार इसके मुख्य आकर्षण हैं।  

READ MORE :-

जानिए! क्यों रखा जाता है बेडरूम का गेट एक पल्ले का

भगवान कृष्ण को प्रिय है 8 अंक, जानें इसके पीछे के रहस्य

 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.