भारत की इन जगहों पर जाने से पहले जान लें इनके बारे में

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2016 04:54:59 PM
भारत की इन जगहों पर जाने से पहले जान लें इनके बारे में

हर साल हजारों की संख्या में विदेशी पर्यटक भारत भ्रमण के लिए आते हैं। भारत विदेशी पर्यटकों के लिए हमेशा से ही पसंदीदा जगह रही है। वहीं देशी पर्यटक भी अलग-अलग स्थानों पर जाकर देश की खूबसूरत जगहों को देखना पसंद करते हैं। भारत के खूबसूरत कुदरती नजारे पर्यटकों को बहुत पसंद आते हैं। वहीं यहां कुछ ऐसे खतरनाक स्थान भी हैं जहां जाना खतरे से खाली नहीं है। इन जगहों के बारे में पर्यटकों को पता होना अत्यंत आवश्यक है। हम आपको ऐसी ही कुछ खास जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां जाना खतरनाक साबित हो सकता है।

इन सर्दियों में जाएं कौसानी की सैर पर

फुगताल मोनेस्ट्री :-

इसे फुगताल गोस्पा के नाम से भी जाना जाता है। ऊंची खड़ी पहाड़ी के एक तरफ बनी हुई इस मोनेस्ट्री पर बाहरी लोगों का पहुंचना खतरे से खाली नहीं।

डुमास तट :-

गुजरात में स्थित डुमास तट अरब किनारे पड़ता है। माना जाता है कि यहां भटकी हुई आत्माएं अकेले घूमते हुए लोगों को तंग करती हैं।

कांगडी मार्ग :-

यह रास्ता भारत के सबसे मुश्किल रास्तों में से एक है। खड़ी चढ़ाई, ऑक्सीजन की कमी, सुखी जगह, खतरनाक ग्लेशियर और तेज नदियां इसे भारत का सबसे कठिन रास्ता बना देती है।

द्रास :-

इसको लद्दाख का द्वार भी कहते है। यह आतंकवाद प्रभावित क्षेत्र भी है। इसी के साथ यह दूसरी सबसे ठंडी जगह भी है, यहां अगर आप आतंकियों की गोलियों से बच गए तो ठंड से बचना मुश्किल है।

मध्यप्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है ग्वालियर का किला

खरदुंग ला :-

खरदुंग ला दुनिया का सबसे ऊंचा रोड़ है। यह दुनिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित है। यहां पर सीधी चमकती धूप, तेज हवा तथा कम ऑक्सीजन अधिकतर लोगों को यहां से जल्द ही वापस लौटने पर मजबूर कर देती हैं।

चम्बल घाटी :-

इस घाटी के साथ ही चम्बल नदी बहती है। इस घाटी में गुफाओं का जाल बिछा हुआ है, यह इसे एक खतरनाक और रहस्यमयी जगह बना देती है, जिससे दिन में भी लोग यहां जाने से कतराते है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

चॉकलेट मॉन्क ड्रिंक्स

लंच में बनाएं मटर के पराठे

गुजराती डिश फाफड़ा

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.