पर्यटकों को लुभाते हैं दिल्ली के ये मंदिर

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 10:34:44 AM
These temples of Delhi attracts tourists

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में घूमने फिरने की बहुत सी लोकप्रिय जगह हैं। जहां जाकर आप घूमने का भरपूर मजा ले सकते हैं। इसके साथ ही यहां के मंदिर भी बहुत सुंदर हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। हम आपको यहां दिल्ली के कुछ ऐसे ही खास मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप दिल्ली घूमने के लिए जाएं तो इन बेहद ही खूबसूरत खास मंदिरों को देखना ना भूलें।

शाम ढलने के बाद इस मंदिर में रुकना है सख्त मना

लक्ष्मी नारायण मंदिर :-

लक्ष्मी नारायण मंदिर देश और दिल्ली के लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। यहां हजारों की संख्या में भक्तजन माता रानी के दर्शन करने आते है। 

जो व्यक्ति 16 वर्षों तक करता है ये व्रत, वह किसी भी जन्म में नहीं बनता निर्धन

कालकाजी मंदिर :-

राजधानी दिल्ली में स्थित कालकाजी के इस मंदिर का निर्माण 18वीं शताब्दी में किया गया था। हालांकि मंदिर का विस्तार पिछले 50 सालों में ही हुआ है, लेकिन मंदिर का सबसे पुराना हिस्सा अठारहवीं शताब्दी का है। यह मंदिर दक्षिणी दिल्ली के कालका जी में स्थित है।

इस राक्षस की वजह से यहां पर मिलता है पितरों को मोक्ष!

योगमाया मंदिर :-

योगमाया का मंदिर दिल्ली में कुतुबमीनार से बिल्कुल पास है। यह बहुत ही प्राचीन मंदिर है। मान्यता है कि इस मंदिर का निर्माण महाभारत युद्ध के समाप्त होने पर पाण्डवों ने किया था। 

इस राक्षस की वजह से यहां पर मिलता है पितरों को मोक्ष!

छतरपुर मंदिर :-

छतरपुर मंदिर दिल्ली के सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में एक है। यह मंदिर गुंड़गांव-महरौली मार्ग के बीच छतरपुर में स्थित है। इसकी स्थापना 1974 में कर्नाटक के संत बाबा नागपाल ने की थी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.