प्रकृति के दीवानों के लिए इस डेस्टिनेशन का है विशेष महत्व

Samachar Jagat | Monday, 12 Mar 2018 05:01:38 PM
This destination is special importance for nature lovers

इंटरनेट डेस्क। मध्य प्रदेश को कुबेर का खजाना कहा जाता है। यहां ऐसी बहुत सी जगह हैं जिसे देखकर आप कहीं और जाने का इरादा भूल जाएंगे, क्योंकि प्रकृति ने यहां खूबसूरती बिखेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

इस अनोखे होटल में ठहरने के लिए टूरिस्ट रहते हैं बेताब

यहां की नदियां, पहाडियां, झरने और जंगले काफी खूबसूरत हैं इसलिए देश-दुनिया के पर्यटक और प्रकृतिक दीवाने इन्हें देखने के लिए यहां आते हैं। छिंदवाड़ा से करीब 50 किमी दूर मोहखेड़ के पास देवगढ़ किला स्थित है। 

इस बार तय समय से पहले बंद हो जाएगा मुगल गार्डन

यह 18वीं शताब्दी का बना हुआ है। यह मध्यभारत के बड़े राजवंश का केन्द्र बिंदु था और गोंडवंश के राजाओं की राजधानी के रूप में प्रसिद्ध था। इसका उत्पादन प्रतापी राजा जाटव के द्वारा हुआ, यह किला पहाड़ी पर बनाया गया है और गहरी खाई से लगा हुआ है। 

पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है यह चाय की दुकान

इस किले में आप उत्तर दिशा से प्रवेश कर सकते है, यह किला ऐतिहासिक महत्ता की कहानी को बखान करता है। इस किले में एक तालाब है जो मोतीटांका के नाम से जाना जाता है। देवगढ़ के नीचे धुरवा राजाओं की समाधि है। यहां आकर यहां के इतिहास को जानने का पूरा मौका मिलता है। अगर आप भी इतिहास को जानने के शौकीन हैं तो यहां पर एक बार जरूर जाएं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.