12 साल में एक बार खिलता है ये फूल, भारत की आजादी के अब तक सिर्फ 6 बार ही खिला

Samachar Jagat | Friday, 07 Sep 2018 12:39:51 PM
This flower blooms once in 12 years

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

ट्रैवल डेस्क। केरल इडुक्की जिले के मुन्नार में जल्द ही नीलकुरिन्जी का मौसम आने वाला है। जुलाई से अक्टूबर 2018 के दौरान केरल पर्यटन को 8 लाख पर्यटकों के आने की उम्मीद है। जुलाई से अक्टूबर के दौरान मुन्नार में 12 सालों बाद नीलकुरिन्जी के फूल खिलेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त के मौके पर उन्होंने भाषण एक फूल का जिक्र किया, जो सोशल मीडिया पर चर्चा बन गया है। मोदी ने कहा था, कि 'हमारे देश में 12 साल में एक बार नीलकुरिंजी का फूल उगता है।

पहाडों पर रोमाटिंक बारिश का लुत्फ उठाना चाहते है तो जाएं बारिश की राजधानी और बादलों के देश चेरापूंजी 

पिछली बार यह फूल साल 2006 में खिला था। इस फूल की 46 किस्में पाई जाती हैं। नीलकुरिन्जी  खिलने के बाद तीन माह तक रहता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया गया कि साल 2017 में 628,427 पर्यटक मुन्नार आए थे, जो कि साल 2016 तुलना में 34.31 प्रतिशत अधिक है। भारत देश को आजाद हुए 71 साल हो चुके हैं, इन 71 सालों में ये फूल अब तक सिर्फ 6 बार ही खिला है। 

अब आलीशान क्रूज पर सवार होकर गंगा घाटों और भव्य गंगा आरती का नजारा ले सकेंगे वाराणसी आने वाले पर्यटक 

कहा जा रहा है कि इस वर्ष मुन्नार में पर्यटकों की संख्या में 79 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है। केरल पहाड़ियों पर भव्य और दुर्लभ नीलगिरी थार भी पाया जाता है। मुन्नार समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और मुद्रापुझा, नल्लाथन्नी और कुंडला से घिरा है। अगर आप कई घूमने की का प्लान बना रहे है। तो यह आपके लिए बेस्ट ऑफशन मेे से एक हो सकता है। इस खबरो जानने बाद रह किसी को यहा जाने इच्छा होती है। 

देश में विलुप्त हुए चीता को मध्यप्रदेश की नौरादेही वन्यजीव अभयारण्य में बसाने की कवायद फिर शुरू

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.