ये है विश्व का सबसे ऊंचा पुल, झेल सकता है भूकंप और विस्फोट

Samachar Jagat | Monday, 13 Nov 2017 05:18:01 PM
This is the world highest bridge

कौरी। जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब नदी के ऊपर निर्माणाधीन रेलवे पुल रिक्टर पैमाने पर आठ की तीव्रता वाले भूकंप और भीषण विस्फोट को झेलने का माद्दा रखता है। इसे विश्व का सबसे ऊंचा पुल कहा जा रहा है।  रेलवे के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मेहराब पुल जो कि कश्मीर को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाली रेलवे की महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है, उसमें आतंकवादी खतरों और भूकंप से सुरक्षा के लिए व्यवस्था होगी। 

नई जॉब की तलाश है तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स

इस पुल का निर्माण 1250 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। चिनाब नदी से 359 मीटर की ऊंचाई पर बनने वाला यह पुल पेरिस के एफिल टॉवर से भी 30 मीटर ऊंचा है। इसके मई 2019 में बन कर तैयार हो जाने की उम्मीद है। 

कहीं आपकी परेशानियों का कारण आपके घर का मेन गेट तो नहीं 

रेलवे बोर्ड के सदस्य (इंजीनियरिंग) एम के गुप्ता ने कहा जम्मू कश्मीर आंतकवादी घटनाओं और भूकंप की आशंकाओं वाला क्षेत्र है ऐसे में रेलवे, ऐसे किसी भी खतरे से निपटने के लिए रक्षा बलों से विचार-विमर्श कर सुरक्षा तंत्र स्थापित करेगी।-एजेंसी 

READ MORE :-

जो व्यक्ति 16 वर्षों तक करता है ये व्रत, वह किसी भी जन्म में नहीं बनता निर्धन

इस राक्षस की वजह से यहां पर मिलता है पितरों को मोक्ष!

शाम ढलने के बाद इस मंदिर में रुकना है सख्त मना



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.