ये है दुनिया का सबसे छोटा देश

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Oct 2017 05:11:04 PM
This is the worlds smallest country

इंटरनेट डेस्क। सभी देशों की अपनी-अपनी खासियत होती है, कुछ देश अपनी संस्कृति के लिए जाने जाते हैं तो कुछ तकनीक के मामले में आगे होते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बता रहे हैं जो कम आबादी के कारण जाना जाता है। हम आपको दुनिया के सबसे छोटे देश सीलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं।

शास्त्रों के अनुसार, इन जगहों पर होता है भूतों का डेरा

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि इस देश की आबादी मात्र 27 लोगों की हैं। सीलैंड इंग्लैंड के पास स्थित है। इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीलैंड खंडहर बन चुके समुद्री किले पर स्थित है। इसे दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान ब्रिटेन ने बनाया था। इस देश पर अलग-अलग लोगों का कब्जा था।

64 कलाओं में पारंगत थे श्रीकृष्ण, क्या आप जानते हैं इनके बारे में....

सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली जिसके कारण इसे दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी कहा जाता है। क्षेत्रफल कम होने के कारण यहां के लोगों के पास आजीविका का कोई साधन नहीं है। जब लोगों को इस देश के बारे में पता चला तो उन्होंने इस देश की स्थिति में सुधार हेतू बहुत सारा दान दिया। वहीं ये छोटा सा देश पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

READ MORE......

जो व्यक्ति 16 वर्षों तक करता है ये व्रत, वह किसी भी जन्म में नहीं बनता निर्धन

इस राक्षस की वजह से यहां पर मिलता है पितरों को मोक्ष

शास्त्रों के अनुसार इन कामों को करने से घटती है उम्र

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.