टाईगर रिजर्व को इको पर्यटन स्थल बनाया जाए : योगी

Samachar Jagat | Monday, 13 Nov 2017 02:03:41 PM
Tiger Reserve to be eco-tourism destination

पीलीभीत। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीलीभीत के टाइगर रिजर्व स्थित चूका में पॉलीथीन के प्रयोग पर सख्ती से पाबंदी लगाए जाने का निर्देश देते हुए इसमें पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए ईको पर्यटन स्थल बनाए जाने का प्रस्ताव वन विभाग से मांगा है। योगी ने टाइगर रिजर्व में स्थित पर्यटन स्थल चूका का औचक निरीक्षण किया। वहां उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था के साथ पर्यटकों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली।

नई जॉब की तलाश है तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स

चूका स्पॉट पर पहुंचकर मुख्यमंत्री ने जब एक ओर जंगल और दूसरी ओर शारदा सागर डैम में अथाह जलराशि देखी तो उन्होंने इसे ईको पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव मांग लिया। मुख्यमंत्री ने पहले थारू हट (जो अब पक्षियों के नाम से है) देखा, फिर वह वहां पर बनाए गए बैम्बू हट में गए। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से टाइगर सफारी और रेस्क्यू सेण्टर का प्रस्ताव शीघ्र भिजवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि यहां बोटिंग (जल पर्यटन) की भी व्यवस्था होनी चाहिए। प्रशिक्षित लोगों को रखने को सलाह दी, जिससे वह पर्यटकों के साथ अच्छा व्यवहार करें। 

कहीं आपकी परेशानियों का कारण आपके घर का मेन गेट तो नहीं 

उन्होंने चूका स्पॉट का ठीक से प्रचार-प्रसार किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि यहां पर्यटकों के लिए जल हट, नौकायन जैसी और सुविधाएं बढ़ायी जानी चाहिए। चूका स्पॉट पर अधिकारियों ने उन्हें टाइगर रिजर्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। योगी ने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि जंगल के भीतर किसी भी हालत में पॉलीथीन नहीं आनी चाहिए। चूका स्पॉट समेत अन्य स्थलों की सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जंगल के भीतर ऐसी गतिविधियां कतई न हों, जिससे वन्य जीवों को किसी प्रकार की परेशानी हो। -एजेंसी

READ MORE :-

जो व्यक्ति 16 वर्षों तक करता है ये व्रत, वह किसी भी जन्म में नहीं बनता निर्धन

इस राक्षस की वजह से यहां पर मिलता है पितरों को मोक्ष!

शाम ढलने के बाद इस मंदिर में रुकना है सख्त मना



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.