जंगल की सैर कहीं मुसीबत न बन जाए, इससे बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें

Samachar Jagat | Friday, 01 Jul 2016 10:38:41
Visit the forest does not become much trouble, to avoid this, keep in mind these words

नयी दिल्‍ली: कुछ लोगों को ट्रवेल करना बेहद पसंद होता है। कभी राजस्‍थान की रेत की सैर तो कभी जंगल की हरियाली का मजा लेने ये लोग निकल पड़ते हैं बिना ये सोचे कि ऐसी जगहों पर जाने के लिए आपको विशेष तैयारी की जरूरत होती है। एक जंगल और उसके वाइल्‍डनेस एन्‍वायरमेंट में कभी भी बिना योजना बनाएं नहीं जाना चाहिए। अगर आप जंगल को जानते हैं तो भी एक-दूसरे के साथ रहना जंगल में सैर के मज़े को दोगुना कर देता है। यहां हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो जंगल में ट्रेवल करने जाते वक्‍त आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

अगर आप कभी किसी ऐसे एरिया में ट्रेवल करने वाले हैं जहां पर फोन, पुलिस और इनफ्रास्ट्रक्चर नहीं है तो आपको किसी को इनफॉर्म करना होगा कि आप कहां जा रहे हैं और आप कितने टाइम तक वहां लौटकर आ पाएंगे। आपको ये भी इनफॉर्म करना होगा कि आप कब तक सुरक्षित आ सकते हैं ।

तैयारी का मतलब सिर्फ़ यह नहीं है कि आप अपनी ट्रिप के लिए क्या लेकर जा रहे हैं। तैयारी का मतलब ये भी है कि क्‍या आप उस जगह को कितना जानते हैं जहां आप जा रहे हैं। इसलिए अपनी ट्रिप पर जाने से पहले आप थोड़ी रिसर्च करें और जहां जाएं वहां के वेदर कंडीशन्स और खतरों के बारे में पहले से ही पता कर लें।

अगर जिस एरिया में आप ट्रेवल करने वाले हैं उसके बारे में आपको जानकारी नहीं है तो एक लोकल गाइड हमेशा अपने पास रखें। इन गाइड्स को अकसर ऐसे रास्‍तों की जानकारी होती है जो मुसीबत में आपके काम आ कर सकते हैं।

जंगलों में कब और किस टाइम बारिश हो जाए आप कह नहीं सकते। ऐसे में मुसीबत से बचने के लिए अपने पास एक रेनकोट जरूर रखें।

जंगल में पानी देखकर अगर आपकी स्विमिंग करने की इच्‍छा जग गई है तो ये सुनिश्चित कर लें कि इस पानी में किसी प्रकार का कोई कीड़ा या जानवर न हो।

अपनी यात्रा से पहले, अपने हेल्‍डकेयर प्रोफेशन से जरूरी टीकों के बारे में जान लें। अपनी यात्रा के दौरान, अपने साथ अपने प्रतिरक्षण रिकॉर्ड की एक कॉपी जरूर ले लें।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.