झीलों की इस नगरी को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं पर्यटक

Samachar Jagat | Thursday, 09 Aug 2018 12:18:48 PM
Visitors come from far away to see this city of lakes

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। इंटरनेट डेस्क। राजस्थान का उदयपुर शहर एक ऐसी जगह है अगर यहां कोई एक बार आ गया तो उसका मन बार - बार यहां आने को करता है। खूबसूरती को अपने अंदर समेटे उदयपुर को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी जाना जाता है। कई बॉलीवुड स्टार्स और मशहूर हस्तियां यहां आकर अपनी वेडिंग को खास बना चुके हैं। आपको बता दें कि उदयपुर शहर को ’झीलों की नगरी’ के नाम से जाना जाता है। उदयपुर राजस्थान के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। कई ऐतिहासिक धरोहर, झील और अरावली पर्वत श्रेणी इस क्षेत्र की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। अपनी किन खूबियों की वजह से उदयपुर पर्यटकों की पसंदीदा जगह बना हुआ है आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

पिछोला झील स्थित लेक पैलेस एक हेरिटेज होटल के रूप में स्थित है जिसे ताज ग्रुप द्वारा चलाया जा रहा है। इसे भारत और दुनिया के सबसे रोमांटिक होटल के रूप में चुना गया है।

राणा कुंभ द्वारा बनवाए गए कुंभलगढ़ किले में सबसे लंबी दीवार बनी हुई है, जो ’ग्रेट वॉल ऑफ़ चाइना’ के बाद दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार है।

एशिया की दूसरी सबसे बड़ी कृत्रिम झील जयसमंद झील में 7 द्वीप और एक बड़ा बांध भी स्थित है। इस झील का निर्माण गोमती नदी के लिए बनाए जा रहे बांध के समय हुआ था।

सहस्त्र-बहु मंदिर को अब ’सास-बहु’ मंदिर के नाम से जाना जाता है। ये मंदिर उदयपुर के नगदा में स्थापित है।

400 सालों पहले बनाया गया महल उदयपुर का सिटी पैलेस एक विशाल महल का परिसर है। इसका निर्माण कार्य 1553 ईसवीं में महाराजा उदय सिंह द्वितीय द्वारा शुरू करवाया गया था।

भारत की इन खूबसूरत जगहों पर ले सकते हैं स्काई डाइविंग का बेहतरीन अनुभव

लोगों में बढ़ रहा है क्रूज ट्रेवलिंग का क्रेज , भारत में आकर विदेशी पर्यटक भी उठा रहे हैं लुत्फ

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.