नेचर से जुड़ना चाहते है तो जाएं जीरो वैली, यहां का म्यूजिकल फेस्टिवल दुनिभार में है फेमस

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Aug 2018 02:10:40 PM
ziro valley is the best place to solo trip and connect to nature

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। आजकल यूथ में सोलो ट्रेवलिंग का क्रेज देखा जा रहा है। ऐसे में यूथ ऐसी जगह पर घूमने जाना चाहते है जहां पर उनकी सेफ्टी हो। साथ ही भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर अकेले समय बिताना चाहते है। ऐसी जगह जाना चाहते है जहां उन्हें सुकून मिले। प्राकृतिक स्थान पर जाने से मन को शांति मिलती है। ऐसी ही जगह है जीरो वैली। यह अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले में स्थित है। लेकिन इस जगह पर घूमने के लिए आपको सरकार की परमिशन लेनी होगी। यह जगह आर्किड के जंगलों से घिरा हुआ है। जीरो वैली में फूलों की खेती और आर्किड्स के कुछ बहुत ही दुर्लभ जाति की खेती होती है।

इसके अलावा यहां पर पशु-पक्षियों के साथ ही पेड़-पौधों की भी कई सारी वैराइटी देखने को मिलती है। यह एकदम शांत जगह है जहां पर जाकर आप फ्रेश महसूस करेंगे। साथ ही अपने आप को प्रकृति की गोद में पाएंगे। यहां की घाटियां भी घूमने लायक है। साथ ही एडवेंचर के शौकिनों के लिए भी यहां बहुत कुछ है। अगर आप भी इस खूबसूरत जगह पर जाना चाहते है तो फरवरी से अक्टूबर का महीना बेस्ट है। यहां पर देश-विदेश से पर्यटक आते हैं।

यहां की खास बात है कि सितंबर में म्यूज़िक फेस्टिवल होता है जिसे देखने के लिए लाखों पर्यटक आते हैं। यह फेस्टिवल 3 दिन तक चलता है जिसका लोगों को सालभर से इंतजार होता है। जीरो वैली की खूबसूरती  को जो एक बार देख लेता है वो बार-बार उसी जगह पर जाने की इच्छा रखता है। यहां आसपास के इलाकों में अपतानी जनजाति के लोग रहते हैं। ये तिब्बत कल्चर को फॉलो करते हैं। ये लोग साल में 3 खास उत्सव म्योको, मुरूंग और ड्री मनाते हैं।

यहां पर घूमने के लिए जीरो पुतु, पाको घाटी, तारिन फिश फार्म, ताले घाटी जैसी खूबसूरत जगह है। इनमें तारिन फिश फार्म में मछली पालन का काम किया जाता है। वहीं ताले घाटी खासतौर से वाइल्ड लाइफ के लिए मशहूर है। ट्रैकिंग के शौकिनों के लिए भी ये जगह बहुत ही बेहतरीन है। एडवेंचर का आनंद लेना चाहते है तो सियांग नदी में रिवर रॉफ्टिंग का मजा ले सकते है। इसके अलावा यहां बोमडिला-सेप्पा, आलोंग-मैचुका, दापोरिजो-ताकसिंग, पासीघाट-तूतिंग, पासीघाट-मारीआंग और रामलिंगम और चाकू होते हुए बॉमडिला-दायमारा ट्रैक भी बहुत ही पॉप्युलर है।

    

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.