युवा दिवस पर मध्यप्रदेश में सामूहिक सूर्य नमस्कार

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jan 2018 02:55:47 PM
Collective Surya Namaskar in Madhya Pradesh on Youth Day

भोपाल। स्वामी विवेकानंद जयंती पर मध्यप्रदेश में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया।सभी जिलों में उत्साहपूर्वक स्कूली बच्चों, नागरिकों और सभी सम्प्रदायों के लोगों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार में भाग लेकर सूर्य की आराधना की।

होंडा ने बाजार पेश किये सिटी, अमेज और डब्ल्यूआर-वी के विशेष मॉडल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में भाग लिया। स्वामी विवेकानन्द के जन्मदिन को प्रदेश में युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सभी शिक्षण संस्थाओं में स्वामी जी के व्यक्तित्व और उनके वेदांत दर्शन की व्याख्याओं पर आधारित शैक्षणिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

भूमि अधिग्रहण और ग्रिड बनी सौर पार्काें के लिए चुनौती

इस मौके पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का साहित्य सकारात्मक कार्य करने की ऊर्जा और प्रेरणा देता है। स्वामी विवेकानंद के विचारों का संदर्भ देते हुए चौहान ने कहा कि स्वामीजी के विचार प्रेरणा के अनन्य स्त्रोत हैं। चौहान ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन रहता है। भारत के ऋषियों-मुनियों ने अपने वर्षों के संचित ज्ञान से योग का सबसे सरल व्यायाम सूर्य नमस्कार का आविष्कार कर हमें सौंपा है। उन्होने विद्यार्थियों का आव्हान किया कि वे हर दिन सूर्य नमस्कार करें। 

Hitachi ने लॉन्च किये किफायती ऊर्जा खपत वाले AC

उन्होंने कहा कि विश्व के सभी देशों ने योग की शक्ति और महत्व को स्वीकार किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल से पूरे विश्व में 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी, सांसद आलोक संजर, महापौर आलोक शर्मा, विधायक सुरेन्द्र नाथ सिंह और बहुत से नागरिकों ने सामूहिक सूर्य नमस्कार में भाग लिया।-एजेंसी

भारत के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए इस्राइल 6.86 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा

लैंबार्गिनी ने सबसे तेज और महंगी एसयूवी भारत में उतारी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.