इस एक पेड़ में ही समय है पूरा एक जंगल

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 02:49:32 PM
इस एक पेड़ में ही समय है पूरा एक जंगल

अपने कई तरह के पेड़ पौधे देखे होंगे, मगर  ये पेड़ कुछ खास है  । हलाकि इस तश्वीर में पूरा जंगल दिखाई दे रहा होगा मगर असल में ये एक ही पेड़ है। आपको बता दें कि यह दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ का दर्ज मिला है। 144400 वर्ग मीटर में फैला ये पेड़ कोल्कता के पास 'द आचार्य जगदीश चंद्रबोस बोटानिकल गार्डन में है। 250 साल पुराना है ये पेड़ जिसे देखकर लगता है ये पेड़ नही पूरा जंगल है।

अगर आपको भी सताते है डरावने सपने, तो हो सकते है ये कारण
दरअसल बरगद के पेड़ की शाखाओं से जटाएं पानी की तलाश में नीचे जमीन की ओर बढ़ती हैं। वे बाद में जड़ के रूप में पेड़ को पानी और सहारा देने लगती हैं। इस पेड़ के साथ भी यही सिलसिला चलता गया और ये इतना बड़ा हो गया कि पूरा जंगल जैसा ही लगने लगा।

तो शादी को लेकर लड़कियां अक्सर ये सोचती है...

आपको बता दे फिलहाल इस बरगद की 2800 से अधिक जटाएं जड़ का रूप ले चुकी हैं। 19वीं शताब्दी में यहां आए दो चक्रवाती तूफानों ने इसकी मूल जड़ को उखाड़ दिया था जो बाद में फंगस लगने के कारण खराब हो गई। हालांकि 1925 में इस जड़ को काटकर अलग कर दिया गया पर तब तक कई दूसरी जटाएं जड़ का रूप ले चुकी थी। इस कारण ये पेड़ आज भी बढ़ता जा रहा है और इतना बड़ा बन चुका है।

read more :

जाने! लड़को की पहली पसन्द 'Bad Girls' क्यूँ होती है....

तो शादी को लेकर लड़कियां अक्सर ये सोचती है...

अगर आपको भी सताते है डरावने सपने, तो हो सकते है ये कारण

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.