अब करो पेपर चोरी, टॉइलट्स में लगेंगे कैमरे

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2017 03:24:37 PM
अब करो पेपर चोरी, टॉइलट्स में लगेंगे कैमरे

पेइचिंग। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा देश होगा जहां लोग टिशू और टॉयलेट पेपर न चुराते होंगे। इसे रोकने के लिए चीन की  राजधानी में स्थित शौचालयों में बढ़ती टॉइलट पेपर चोरी की घटनाओं पर लगाम के लिए सेंसरयुक्त कैमरे लगाए जा रहे हैं। यह सुनने में अजीबोगरीब थोड़ा लगता है लेकिन इसे यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। राजधानी के सबसे बिज़ी टूरिस्ट साइट टेंपल ऑफ हेवन में यह व्यवस्था की जा रही है। 

अगर किसी जरूरतमंद को टिशू/टॉइलट पेपर चाहिए तो उसे एक निश्चित स्थान पर लगे कैमरे के सामने 'हाजिर' होना होगा। कैमरे से अटैच मशीन उक्त यूजर का चेहरा सेव कर लेगी और पेपर मशीन को कमांड देगी कि पेपर रिलीज किया जाए। अगर उस शख्स ने दोबारा पेपर लेने की कोशिश की तो मशीन से पेपर नहीं निकल सकेगा। चेहरा सेव करने में महज 3 सेकंड लगने का दावा किया गयाहै।

हाल में ऐसा देखने में आया था कि बड़ी संख्या में लोग अपने घरों में इस्तेमाल करने के लिए पब्लिक टॉइलट्स से पेपर रोल की चोरी कर रहे हैं। मीडिया ने जब इसकी पड़ताल की तो चौंकाने वाला तथ्य यह उजागर हुआ कि अमूमन यह काम सीनियर सिटिजन कर रहे हैं।

नए-नए पेपर रोल मिनटों में गायब होने से पब्लिक टॉइलट मैनेजमेंट पर वित्तीय बोझ बढ़ रहा था। टॉइलट्स में कैमरे लगाने के फैसले की निंदा भी हो रही है और लोगों का कहना है कि इसके बजाय किसी अन्य तरीके पर ध्यान देना जरूरी है।        -एजेंसी 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.