ब्रह्मांड में नई दुनिया का पता लगाने के लिए मदद करेगी गूगल की आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस प्रणाली

Samachar Jagat | Monday, 12 Mar 2018 12:59:36 PM
Google's Artificial Intelligence System will help to discover the new world in the universe

वाशिंगटन। नासा के ग्रह खोज अभियान के डेटा का विश्लेषण करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली गूगल की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रणाली अब सार्वजनिक कर दी गई है जिससे कि ब्रह्मांड में नई दुनिया का पता लगाने में शौकिया वैज्ञानिकों को मदद मिल सकेगी।

प्रणाली ने हाल में नासा की केपलर अंतरिक्ष दूरबीन से प्राप्त होने वाले डेटा के विश्लेषण और सबसे भरोसेमंद ग्रह संकेतकों की सटीक पहचान के लिए न्यूरल नेटवर्क को प्रशिक्षण के जरिए सौरमंडल से बाहर दो ग्रहों की खोज की है। यह कार्य लगभग 700 तारों के शुरुआती विश्लेषण के जारी किया गया।

तेंदू के फलों से लदे वृक्ष लोगों को कर रहे हैं आकर्षित

गूगल ब्रेन टीम के वरिष्ठ सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्रिस शैल्यू ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ''हम केपलर डेटा प्रक्रिया, अपने न्यूरल नेटवर्क मॉडल को प्रशिक्षण और नए अभ्यर्थी संकेतों के बारे में पूर्वानुमान व्यक्त करने के लिए अपनी नियमावली जारी कर रोमांचित हैं।’’

यहां पेड़ों पर लटकी दर्जनों गुड़िया आपस में करती हैं बातें

गूगल की संबंधित आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रणाली अब सार्वजनिक है जिससे अनुसंधानकर्ताओं को अब और ग्रहों की खोज में मदद मिलेगी। एजेंसी

पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है यह चाय की दुकान

आप यहां जाकर कर सकते हैं भूतों से बातें

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.