किडनी में लेकर घूम रहा था 420 पत्थर

Samachar Jagat | Saturday, 02 Jul 2016 10:40:09
 kidney stone

बीजिंग- चीन में डॉक्टरों ने एक आदमी की किडनी से 420 पत्थर निकाले हैं। पूर्वी झ़ेजियांग प्रांत में डोंगयांग के एक अस्पताल में दो घंटे तक इस ऑपरेशन को किया गया। डॉक्टरों का कहना है कि मरीज फास्ट फूड खाना टोफू को काफी पसंद करता था।

माना जा रहा है कि अधिक मात्रा में टोफू खाने और कम पानी पीने से उसकी किडनी में इतने पत्थर जमा हो गए थे। डॉक्टरों ने बताया कि पिछले महीने पूर्वी चीन के झेजिआंग प्रांत के रहने वाले ही के पेट में काफी तेज दर्द हुआ था। इसके बाद डोंगयांग पीपल्‍स हॉस्पिटल में उनका चेकअप किया गया।

सीटी स्‍कैन में पता चला कि उनकी किडनी में सैकड़ों की तादात में पत्‍थर जमा हैं। हालांकि, उनमें से अधिकांश काफी छोटे आकार के हैं। डॉक्टरों ने बताया कि ही को किडनी में पत्थर जमा होने की बीमारी काफी लंबे समय से है। करीब 20 साल पहले भी डॉक्‍टरों ने 10 पत्‍थर लिथोट्रिप्‍सी के जरिये निकाले थे।

इस विधि में शॉक वेव तब तक दी जाती है, जब त‍क किडनी, गालब्‍लेडर या यूरेटर में जमा पत्‍थर इतने छोटे नहीं हो जाएं कि वे यूरीन के जरिये निकल सकें। झोऊ चांगचुन ने बताया कि मैं पिछले 30 वर्षों से बतौर डॉक्‍टर काम कर रहा हूं, लेकिन मैंने कभी इतने पत्‍थर एक साथ नहीं देखे हैं। 


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.