मार्टिन लूथर के पांच सौ साल पुराने खत की हो रही है नीलामी

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Jul 2018 12:46:09 PM
Martin Luther's letter auction

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बोस्टन। मार्टिन लूथर की पांच सौ साल पुरानी एक चिट्ठी की नीलामी हो रही है जिसमें उन्होंने अपने ही एक पुराने साथी पर निशाना साधते हुए यहूदियों का उल्लेख ' शैतान का अवतार ’ के तौर पर किया है। हालांकि , विद्वानों का मानना है कि सुधार के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को यहूदी - विरोधी नहीं कहा जाना चाहिए। यह चिट्ठी एक पृष्ठ की है जिसके दोनों ओर लिखा हुआ है और बोस्टन स्थित आरआर ऑक्शन इसकी नीलामी कर रहा है जो बुधवार को पूरी होगी। उम्मीद है कि यह चिट्ठी कम से कम तीन लाख अमेरिकी डॉलर में नीलाम होगी। 

आज भी इस किले में सुनाई देती है आत्माओं की चीख, दिन में भी यहां जाने से घबराते हैं लोग

आरआर के कार्यकारी उपाध्यक्ष रॉबर्ट लिविगस्टन ने कहा कि वैसे मार्टिन लूथर की सामग्रियों की अक्सर नीलामी नहीं की जाती है। हालांकि 500 साल पुराने पत्र की नीलामी महत्वपूर्ण है। यह पत्र सितंबर 1543 के आसपास एक चिट्ठी पर जवाब देते हुए बर्लिन के सेंट निकोलस चर्च के एक शीर्ष अधिकारी के लिए लिखा गया था। चिट्ठी में बाइबिल के कुछ कथनों पर लूथर से व्याख्या करने का अनुरोध किया गया था। जिसके माध्यम से लूथर के पूर्व मित्र जोहान एग्रीकोला ने मौजूदा जर्मनी में यहूदियों के साथ सकारात्मक रवैये को सही ठहराया था। 

इस मंदिर में पत्नी को पिलाया जाता है पति के जूतों में पानी, फिर बेरहमी से पीटा जाता

अपने जवाब में लूथर ने जॉर्ज बुशहोल्जर से कहा कि यहूदियों के खिलाफ प्रचार करके उन्होंने अच्छा किया है और ऐसा होते रहना चाहिए। उन्होंने पत्र में एग्रीकोला की बात की अनदेखी की और उन पर आदतन झूठ बोलने का आरोप लगाया। 
आरआर ऑक्शन के अनुवाद के मुताबिक , लूथर ने कहा , इनके लिए यहूदी यहूदी नहीं है बल्कि शैतान अवतार हैं जो हमारे ईश्वर को बुरा - भला कहते हैं। -एजेंसी 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.